अल कायदा अमरीका पर भीषण हमले करने की तैयारी में – अमरिकी माध्यमों का दावा

वॉशिंग्टन – ९/११ का हमला करके अमरीका समेत पूरे विश्व को दहलाने वाली अल कायदा ने दो दशक बाद उसी तीव्रता के हमले अमरीका पर करने की तैयारी जुटाई है। इन हमलों के लिए विमानों का इस्तेमाल करने के अलावा अमरिकी सैन्य अड्डों पर ‘लोन वुल्फ’ के हमले करने की साज़िश अल कायदा ने रचि है। अपनी पत्रिका के माध्यम से अल कायदा ने अपने हस्तकों को यह संदेश दिया है, ऐसा दावा अमरिकी माध्यमों ने किया है। अमरीका के अंदरुनि सुरक्षा विभाग ने यह जानकारी प्राप्त की है, ऐसा इन माध्यमों का कहना है।

११ सितंबर, २००१ को अमरीका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क एवं रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन पर भीषण आतंकी हमले हुए। इल कायदा के आतंकियों ने विमानों का अपहरण करके वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर किए हमलों ने पूरे विश्व को दहलाया था। इसमें तीन हज़ार से भी अधिक लोग मारे गए थे। इसके बाद अमरीका ने आतंकवाद विरोधी युद्ध का ऐलान करके अफ़गानिस्तान और इराक पर हमले किए थे। अल कायदा का प्रमुख ओसामा बिन लादेन का खात्मा करके अमरीका ने आतंकवाद विरोधी युद्ध में जीत हासिल करने का ऐलान किया।

लेकिन, अल कायदा अभी भी जीवित हैं और यह संगठन उतनी ही घातक हरकते करने की तैयारी में होने की जानकारी सामने आ रही है। पूरा विश्व नव वर्ष का स्वागत करने की तैयारी में था तभी कुछ सोशल मीडिया पर अल कायदा के चैनल्स पर नए हमलों को लेकर चर्चा शुरू थी। ‘जमादाब अल-अवाल’ नामक पत्रिका में अल कायदा ने इन हमलों की जानकारी सार्वजनिक की है। अमरीका पर बड़ी संख्या में हमले करने की हमारी तैयारी जारी होने का बयान इसमे किया गया है। नई तकनीक इस्तेमाल करके फिर से विमानों के हमले या आत्मघाती हमलावरों के ज़रिये इन हमलों को अंजाम दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी इसमे दी गई है।

‘अल कायदा का सामर्थ्य कितने दूर फैला है, इसका ज्ञान अमरीका को आनेवाले समय में होगा। अल कायदा के हाथ कोई भी बांध नहीं सकता’, ऐसी धमकी इस पत्रिका से अल कायदा ने दी है। साथ ही साल २००९ में फोर्ट हूड और साल २०१९ में पेन्साकोला में स्थित नौसेना के हवाई अड्डे पर किए हमलों का भी इसमें ज़िक्र किया गया है। इन हमलों में अमरिकी सेना के सैनिकों के साथ गुप्तचर संगठन ‘सीआईए’ के अधिकारी भी मारे गए थे, इसकी याद ताज़ा करके अल कायदा ने ऐसे हमले दोहराने के लिए उकसाया है।

अमरीका के अंदरुनि सुरक्षा विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ होमलैण्ड सिक्युरिटी) के सूत्र ने अल कायदा की इस नई तैयारी की जानकारी साझा की है, ऐसा अमरिकी माध्यमों का कहना हैं। लेकिन, अमरीका के प्रमुख माध्यमों में इससे संबंधित खबर प्रसिद्ध नहीं हुई हैं। इस वजह से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

अमरीका पर आतंकी हमला होने की संभावना होने की चेतावनी गुप्तचर यंत्रणा ने पहले ही दी थी। ‘आयएस’ के आतंकी अमरीका पर हमला कर सकते हैं, ऐसा गुप्तचर यंत्रणाओं का कहना था। लेकिन, अल कायदा ने पत्रिका के माध्यम से अपने हस्तकों को अमरीका पर हमला करने का दिया संदेश बड़ी गंभीर बात बनती है। अमरीका की अर्थव्यवस्था के सामने चुनौतियां बढ़ रही हैं और इसी बीच अल कायदा ९/११ जैसे नए हमले की तैयारी में होना काफी गंभीर बात बनती है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.