रशिया ने सीरिया में किए हवाई हमलों में ४५ आतंकी ढ़ेर – रशिया समेत अमरीका, तुर्की की सैन्य गतिविधियाँ तेज़

दमास्कस – सीरिया के इदलिब प्रांत में रशिया के लड़ाकू विमानों की कार्रवाई में ४५ आतंकी मारे गए। ‘जबात अल-नुस्र’ नामक आतंकी संगठन के ठिकाने पर यह हमला किया गया, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने साझा की। पिछले दस दिनों में रशिया ने सीरिया में स्थित आतंकियों पर किया हुआ यह दूसरां बड़ा हमला है। अमरीका और तुर्की ने भी सीरिया में अपनी सैन्य गतिविधियाँ बढ़ाने की जानकारी सामने आ रही है। इसी दौरान अमरीका सीरियन जनता पर हमला करके इसका ठिकरा अस्साद हुकूमत पर फोड़ने की तैयारी में होने का आरोप रशिया ने लगाया।

पिछले छह महीनों में यूक्रेन में व्यस्त रशिया का सीरिया की ओर पूरी तरह से नजरअंदाज़ होने का दावा किया जा रहा था। यह अवसर पाकर अमरीका, तुर्की ने सीरिया में अपनी सैन्य गतिविधियाँ बढ़ाई हैं, ऐसा सीरियन माध्यमों का कहना था। अमरीका ने सीरिया के पूर्वीय क्षेत्र में नया सैन्य अड्डा स्थापित किया है, यह आरोप भी सीरियन सूत्र ने लगाया था। इसी दौरान अल कायदा और आयएस से जुडे आतंकी संगठनों का सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में प्रभाव बढ़ने की चेतावनीयाँ स्थानीय मानव अधिकार संगठनों ने दी थी। ऐसे में ही ‘आयएस’ ने आतंकियों को जिस जेल में रखा है उसी पर हमला करके अपने सैंकड़ों साथियों को मुक्त किया था।

लेकिन, पिछले दस दिनों में रशिया फिर से सीरिया में सक्रीय होती दिख रही है। ९ सितंबर को तुर्की की सीमा से जुड़े इदलिब प्रांत में रशिया के लड़ाकू विमानों ने कम से कम १४ मिसाइल्स दागीं। इन हमलों में अल कायदा से जुड़े ‘जबात अल-नुस्र’ गुट के कुल १२० आतंकी मारे गए थे। इनमें २० से अधिक कमांडर्स मारे गए थे, यह जानकारी रशिया ने प्रदान की थी। इसके बाद १७ सितंबर को रशिया की वायु सेना ने फिर से इदलिब प्रांत के शेख युसुफ क्षेत्र को लक्ष्य किया। इस दौरान ४५ आतंकी मारे गए, यह जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मेजर जनरल ओलेग इगोरोव ने प्रदान की।

साथ ही सीरिया की अस्थिरता का लाभ उठाकर अमरीका अब सीरिया में ‘फॉल्स फ्लैग’ यानी झूठे आतंकी हमले करेगी, ऐसा गंभीर आरोप मेजर जनरल इगोरोव ने लगाया। अमरीका समर्थक आतंकी सीरिया के अल-तन्फ के इलाके में सीरियन जनता को लक्ष्य करनेवाले हमले कर सकता है। इराक और जॉर्डन की सीमा के करीब इस प्रांत में हो रहे हमलों का ठिकरा अमरीका सीरिया की अस्साद हुकूमत और सेना पर फोड़ेगी, ऐसा आरोप मेजर जनरल इगोरोव ने लगाया। इसके लिए अमरीका सीरिया के ‘मघावेर अल-थावरा’ नामक आतंकी गुट की सहायता लेगी’, यह दावा रशिया ने किया।

रशिया यह आरोप लगा रही थी तभी, कुछ घंटे पहले सीरिया के देरअल-झोर प्रांत में अमरिकी सैन्य ठिकाने के करीब असफल रॉकेट हमला हुआ, ऐसा ‘सेंटकॉम’ ने स्पष्ट किया। इसी दौरान तुर्की ने सीरिया के उत्तरी ओर के कुर्द और सीरियन सेना के चौकियों पर हमले किए हैं। इस दौरान तीन लोगों के मारे जाने की जानकारी सीरियन वृत्तसंस्था ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.