इस्रायल के हमलों के बाद सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े गुट ने दिया प्रत्युत्तर देने का इशारा

syria-iran-israel-attacks-1दमास्कस – सीरिया के पालमिरा में स्थित ईरान के सैन्य अड्डे पर इस्रायल के हवाई हमले में ९ लोग मारे गए हैं। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने यात्री विमानों के पीछे से हमले करने की वजह से हवाई सुरक्षा यंत्रणा सक्रिय करना मुमकिन नहीं हुआ, यह आरोप सीरिया ने लगाया। इसके बाद सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़े आतंकी संगठन ने इस्रायल के इन हमलों पर जोरदार जवाब देने की धमकी दी है। इससे इस्रायल के हमले में ईरान से जुड़े गुट का काफी ज्यादा नुकसान हुआ रहा है।

syria-iran-israel-attacks-3सीरिया के होम्स प्रांत के पालमिरा शहर पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों द्वारा हमले किए जाने का आरोप सीरियन वृत्तसंस्था ने लगाया। इस हमले में कम्युनिकेशन टॉवर एवं कुछ स्थानों का नुकसान होने का दावा सीरियन वृत्तसंस्था ने किया। लेकिन, ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस हमले में पालमिरा के ‘टी-४’ हवाई अड्डे से करीबी इलाके में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी संगठन के कई ठिकाने नष्ट हुए। इस दौरान ९ लोग मारे गए हैं और इनमें ईरान से जुड़े गुट के आतंकियों का समावेश होने का बयान मानव अधिकार संगठन ने किया है।

इराक-सीरिया-जॉर्डन की हवाई सीमा क्षेत्र में उड़ान भर रहे दो यात्री विमानों के पीछे से इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए जाने का आरोप सीरिया लगा रहा है। इस्रायल के ४ ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों ने इन हमलों को अंजाम देने की जानकारी सीरियन वायु सेना के अफसर ने प्रदान की। यात्री विमानों के पीछे से यह हमले किए जाने की वजह से हवाई सुरक्षा यंत्रणा सक्रिय करके जवाब देना घातक होता। इसी कारण जवाबी कार्रवाई टाली गई, ऐसा सीरियन अधिकारी ने कहा।

syria-iran-israel-attacks-2इन हमलों की वजह से भारी मात्रा में जान-माल का नुकसान भुगतने पर ईरान से जुड़े आतंकी संगठन ने इस्रायल को प्रत्युत्तर देने का इशारा दिया है। पालमिरा में हुए इन हमलों के लिए जोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसा ईरान से जुड़े इस गुट ने धमकाया है। साथ ही कुछ दिन पहले सीरिया-इराक की सीमा पर स्थित अल-तन्फ में बने ईरान के सैन्य अड्डे पर हवाई हमले करनेवाली अमरीका को भी सख्त जवाब दिए जाएगा, ऐसा इस गुट ने धमकाया है। अल-तन्फ में हुए हमले में भी ईरान से जुड़े गुट को जान का नुकसान उठाना पड़ा था। साथ ही मिसाईल के भंड़ार का भी नुकसान होने का दावा किया गया था।

इसी बीच, सीरियन सेना, माध्यमों के आरोपों पर इस्रायल ने प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, कुछ दिन पहले इस्रायल के सेना अधिकारी ने सीरिया में ईरान से जुड़े गुटों पर कार्रवाई जारी रहेगी, यह इशारा भी दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.