प्रधानमंत्री मोदी अमरीका की यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली – अपना यह दौरा भारत और अमरीका का रणनीतिक सहयोग मज़बूत करेगा, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किया है। अमरीका की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने यह विश्‍वास व्यक्त किया। इस दौरे के दौरान संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा को संबोधित करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन एवं जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। अफ़गानिस्तान में जारी गतिविधियाँ एवं इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिति की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री का यह दौरा बड़ा अहम माना जा रहा है। उनके इस दौरे पर पूरे विश्‍व की नज़र होने के दावे कुछ विश्‍लेषकों ने किए हैं।

अमरीका की यात्राप्रधानमंत्री मोदी बुधवार के दिन अमरीका के लिए रवाना हुए। कोरोना की महामारी, आतंकवाद विरेधी कार्रवाई, मौसम में बदलाव की चुनौती एवं अन्य अहम विषयों पर हम संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा को संबोधित करेंगे, यह जानकारी प्रधानमंत्री ने साझा की। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत के दौरान हम भारत-अमरीका की भागीदारी, क्षेत्रिय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर चर्चा करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है। साथ ही जापान के प्रधानमंत्री सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ होनेवाली चर्चा भारत का जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग व्यापक करनेवाली साबित होगी, यह प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया।

मौजूदा संवेदनशील दौर में प्रधानमंत्री मोदी की यह अमरीका यात्रा दोनों देशों के संबंधों के लिए बड़ी अहम है, ऐसा अमरिकी कांग्रेस के सदस्य रो खन्ना ने कहा। तभी, अमरिकी कांग्रेस के अन्य सदस्य राजा कृष्णमुर्ती ने प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की चर्चा दोनों देशों के व्यापार, निवेश और कोरोना प्रतिबंधक टीकों के निर्माण एवं वितरण के लिए काफी उपयुक्त साबित होगी, यह विश्‍वास व्यक्त किया है। ‘इंडियन डायस्‌पोरा’ के एम.आर.रंगास्वामी ने कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था उभर रही है और इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी काफी मज़बूत स्थिति में अमरीका का दौरा कर रहे हैं। मौजूदा भारत में उद्यमियों के लिए काफी पोषक माहौल होने का दावा रंगास्वामी ने किया।

कोरोना की महामारी की वजह से प्रधानमंत्री मोदी इस बार बड़े कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय नागरिकों को संबोधित नहीं कर सकेंगे। लेकिन, वे अमरीका के उद्यमियों से स्वतंत्र मुलाकात करेंगे, ऐसा कहा जा रहा है। इसी बीच, प्रधानमंत्री की इस अमरीका यात्रा की ओर पाकिस्तान और चीन बड़ी आशंका से देख रहे हैं। अमरीका के साथ अधिक बेहतर संबंध स्थापित करके भारत के प्रधानमंत्री पाकिस्तान को लक्ष्य करेंगे, ऐसी चिंता पाकिस्तानी माध्यम व्यक्त कर रहे हैं। तो, अफ़गानिस्तान के लिए हमें हवाई अड्डा देने से इन्कार कर रहे पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए अमरीका अब भारत के ज़रिये पाकिस्तान पर हमला करेगी, यह ड़र इस देश के कुछ पत्रकारों ने व्यक्त किया है। इसी बीच, चीन के सरकारी माध्यम इशारा दे रहे हैं कि, अफ़गानिस्तान के मुद्दे पर भारत अमरीका की सहायता ना करे। तालिबान का समर्थन कर रहे चीन के सरकारी माध्यमों के इस इशारे की वजह से चीन की बेचैनी फिर से सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.