सौदी के प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान अमरीका का दौरा करेंगे

Saudi Deputy Crown Prince US_SPA (alarabiya)

सौदी अरेबिया के रक्षामंत्री प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान अगले हफ्ते अमरीका के दौरे पर जा रहे हैं । अपने अमरीका दौरे में प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा, रक्षामंत्री अ‍ॅश्टन कार्टर तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुखों से भी मिलेंगे । गत कुछ महीनों में ईरान, सिरिया, येमेन तथा ९/११ हमले पर का विधेयक इन जैसे मुद्दों को लेकर दोनों देशों के आपसी संबंध निम्नतम स्तर पर पहुँचे हुए दिखायी दे रहे हैं । इस पार्श्वभूमि पर, सौदी में फिलहाल सबसे सामर्थ्यशाली माने जानेवाले प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान का यह अमरीका दौरा दोनों देशों के आपसी संबंधों को निर्णायक मोड़ देनेवाला साबित हो सकता है ।

सौदी के रक्षामंत्री प्रिन्स मोहम्मद १४ जून से १६ जून इस कालावधि में अमरीका के दौरे पर होंगे, इस ख़बर को अमरिकी तथा सौदीस्थित सूत्रों ने सही बताया है । अपने इस दौरे में सौदी के रक्षामंत्री वॉशिंग्टन, न्यूयॉर्क तथा लॉस एंजेलिस इन तीन शहरों को भेंट देंगे ऐसी जानकारी सूत्रों द्वारा दी गयी है । न्यूयॉर्क एवं लॉस एंजेलिस में वे अमरिकी कंपनियों तथा उद्योजकों से मुलाक़ातें करेंगे ऐसा बताया जा रहा है ।

पिछले सालभर से अमरीका एवं सौदी के आपसी संबंध निरंतर बिग़ड़ते जा रहे दिखायी दे रहे हैं । ईरान को साथ परमाणु कार्यक्रम समझौता करने में अमरीका ने की हुई पहल और सिरिया में अमरीका निभा रही भूमिका इन मुद्दों पर सौदी के शासकों ने तीव्र नाराज़गी ज़ाहिर की है । लेकिन सौदी की इस नाराज़गी के बावजूद भी अमरीका ने ईरान के साथ सफल परमाणुसमझौता  कर दिखाया । साथ ही, सिरिया में सौदी तथा तुर्की आस्साद को सत्ता पर से हटाने के लिए आक्रामक मुहिम की तैयारी कर रहे थे, तब अमरीका ने उन्हें मना किया था । उसी समय, सौदी द्वारा येमेन में चलायी जानेवाली मुहिम पर अमरीका ने नाराज़गी प्रदर्शित की थी ।

दूसरी ओर, अमरीका के ‘शेल ऑईल’ इंधन के कारण तेल की क़ीमतों में आ रही गिरावट को लेकर अमरीका को लक्ष्य बनाने की सौदी ने कोशिश की थी । इसके पीछे पीछे, ९/११ हमले में सौदी को लक्ष्य बनानेवाला विधेयक भी अमरिकी संसद में लाया गया । यह विधेयक यानी अमरीका एवं सौदी के आपसी संबंधों में बड़ी ही दरार मानी जाती है । इस विधेयक को लेकर ठेंठ अमरीका को ही धमकाने की कोशिश सौदी ने की । लेकिन अमरिकी संसद तथा वरिष्ठ नेता एवं अधिकारियों ने इस मामले में आक्रामक भूमिका अपनायी होकर सौदी को एकाकी बनाने की तैयारी शुरू की है ।

एक तरफ़ जब अमरीका के साथ के सौदी के संबंध निम्नतम स्तर पर जा रहे हैं; वहीं, दूसरी तरफ़ सौदी ने रशिया के साथ सहयोग बढ़ाने पर ज़ोर दिया है। अभी कुछ ही दिन पहले, ‘गल्फ कोऑपरेशन काऊन्सिल’ (जीसीसी) के सदस्य देशों की विशेष बैठक रशिया में संपन्न हुई । इस बैठक के दौरान सौदी के विदेशमंत्री अल ज़ुबैर ने रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लॅवरोव्ह से मुलाक़ात की थी । इस मुलाक़ात के दौरान ईरान तथा गल्फ़ के अन्य कुछ मुद्दों में रशिया की मध्यस्थता का स्वीकार करने के संकेत सौदी ने दिये थे ।

रशिया एवं सौदी के बीच बढ़ रही इस नज़दीकी की पार्श्वभूमि पर, सौदी रक्षामंत्री प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान का यह संभाव्य अमरीका दौरा लक्षणीय साबित हो रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.