अतिप्रगत मिसाइलों का निर्माण करने पर अमरिका की रशिया को धमकी

ब्रूसेल्स: रशिया ने १९८७ वर्ष में अमरिका के साथ की अंतर्राष्ट्रीय न्यूक्लियर फोर्सस ट्रीटी का उल्लंघन किया है और नए मिसाइल का निर्माण नहीं रोका तो अमरिका को करार का भाग न होनेवाली बातें करने के लिए कठोर कदम उठाने होंगे, ऐसी कड़ी चेतावनी अमरिका के नाटो प्रतिनिधि ने दी है। अमरिका के नाटो के प्रतिनिधि के.बेली हचिसन ने हालही में एक पत्रकार परिषद लेकर अमरिका एवं नाटो में संबंध तथा अन्य मुद्दों पर अपनी भूमिका प्रस्तुत की है। उस समय रशिया से हो रहे करार के उल्लंघन के बारे में आक्रामक भूमिका के संकेत दिए हैं।

अतिप्रगत मिसाइलों, निर्माण, अमरिका, रशिया, धमकी, ब्रूसेल्स, नाटोपिछले कई वर्षों से रशिया परमाणुशस्त्र के बारे में करार का उल्लंघन करता आ रहा है और इस बारे में रशिया को लगातार सबूत भी दिए जा रहे हैं। रशिया से मध्यम अंतर के मिसाइल विकसित किए जा रहे हैं। अमरिका को करार से बाहर नहीं निकलना है और उसका उल्लंघन भी नहीं करना है। जिसकी वजह से राशिया को भी उसका पालन करना जरूरी है। रशिया अगर ऐसा नहीं कर रहा है, तो उसपर राजनैतिक दबाव बढ़ाना होगा। उस समय अमरिका के साथ अन्य विकल्प भी उपलब्ध होंगे, इसका अहसास रशिया को देना चाहिए ऐसी चेतावनी हचिसनने दी है।

अतिप्रगत मिसाइलों, निर्माण, अमरिका, रशिया, धमकी, ब्रूसेल्स, नाटोरशिया ने ९एम७२९ यह मध्यम अंतर के मिसाइल विकसित किए हैं और वह मध्यम अंतर के होने का दावा अमरिका से किया जा रहा है। दोनों देशों में हुए करार के अनुसार ३०० से ३४०० मील की क्षमता होने वाले बैलेस्टिक अथवा क्रूज मिसाइल विकसित नहीं किए जा सकते। अथवा उसके परिक्षण नहीं किए जा सकते। पर ९एम७२९ के माध्यम से रशिया ने करार का उल्लंघन करने का दावा अमरिका ने अपने आरोपो से किया है।

रशिया ने उनपर लगाए सभी आरोप ठुकराए हैं और इस मिसाइल के करार का प्रावधान का पालन करने का दावा किया है। उस समय अमरिका जानबूझकर रशिया पर आरोप कर रहा है, ऐसी आलोचना भी रशिया कर रहा है। अमरिका से इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार के सबूत दिये नही है, यह बात रशिया से कहीं जा रही है।

रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने जुलाई महीने में अमरिका ही करार का उल्लंघन कर रहा है, ऐसा आरोप किया था। अमरिका ने यूरोपीय देशों में तैनात किए मिसाइल यंत्रणा करार का उल्लंघन होने की बात रशियन रक्षामंत्री ने अपने आरोप में कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.