फ़्रांस की ईरान विषयक भूमिका में बड़ा बदलाव – पैरिस में हुए आतंकवादी हमले के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप लगाकर कार्रवाई की

पैरिस: ईरान के साथ परमाणु अनुबंध के मामले में अमरिका के खिलाफ जाने वाली फ़्रांस की ईरान विषयक भूमिका में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। फ़्रांस के रक्षा मंत्री ‘फ्लोरेंस पैरी’ ने ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से खाड़ी देशों को खतरा है, ऐसी आलोचना की है। उसीके साथ ही पैरिस में हुए आतंकवादी हमले के षडयंत्र के मामले में फ़्रांस ने ईरानी गुप्तचर यंत्रणा के एजेंट को कब्जे में लिया है और ईरानी अधिकारियों की संपत्ति पर रोक लगादी है।

फ़्रांस, ईरान, विषयक, भूमिका, बड़ा बदलाव, पैरिस, आतंकवादी हमले, पीछे, आरोप, कार्रवाईअमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने मंगलवार को फ़्रांस का दौरा करके रक्षामंत्री पैरी से मुलाकात की। इस मुलाकात में ईरान के बारे में चर्चा हुई। इस चर्चा के बाद पैरी ने ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किए विरोध का समर्थन किया।

‘राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के अनुसार ईरान के बैलेस्टिक मिसाइलों से खाड़ी देशों की सुरक्षा को निश्चित रूपसे खतरा है। उसीके साथ ही ईरान का बढ़ता प्रभाव इस क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी चिंता की बात है इस ट्रम्प के विचारों से फ़्रांस सहमत है’, ऐसा पैरी ने कहा है। उसीके साथ ही ईरान का बैलेस्टिक मिसाइल के निर्माण को रोकने के लिए प्रतिबन्ध लगाने की तैयारी भी पैरी ने जताई है।

पैरी ने ईरान के बारे में ली इस भूमिका को कुछ घंटे भी नहीं बीतें हैं और फ़्रांस की सुरक्षा यंत्रणाओं ने राजधानी पैरिस के साथ साथ देशभर में ईरान की गुप्तचर यंत्रणा और लष्कर से संबंधित संदिग्धों को कब्जे में लिया है। जून महीने में राजधानी पैरिस में ईरान की राजवट के खिलाफ आयोजित किए गए कार्यक्रम पर आतंकवादी हमला करने का षडयंत्र ईरान की गुप्तचर यंत्रणा ने रचा था, ऐसा आरोप फ़्रांस की यंत्रणा ने किया है।

इस मामले में फ़्रांस की यंत्रणाओं ने ईरान की गुप्तचर यंत्रणा से संबंधित दो एजंट्स को कब्जे में लिया है और उन्होंने अपने गुनाहों को कबूल किया है, ऐसा फ़्रांस की यंत्रणा ने कहा है। इस वजह से इस आतंकवादी हमले के पीछे ईरानी गुप्तचर यंत्रणा है, ऐसा सामने आया है, ऐसा फ़्रांस ने कहा है। इसके अलावा फ़्रांस में आतंकवाद विरोधी कारवाई के अंतर्गत ईरान समर्थक ठिकानों पर भी छापे मारे जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.