जम्मू-कश्मीर के मुठभेड़ मे ‘जैश’ का प्रमुख मसूद अझहर का भांजा ढेर

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मौलाना मसूद अझहर का भांजा एवं कंदहार विमान अपहरण का सूत्रधार अब्दुल रौफ का लड़का तलाह रशीद ढेर होने से जैश-ए-मोहम्मद को बहुत बड़ा झटका लगा है। तलाह के साथ कुल मिलाकर ३ आतंकवादी सुरक्षा दल से हुई मुठभेड़ में मारे गए हैं। इन आतंकवादियों से पाकिस्तानी लष्कर की अमरिकन बनावट की राइफल बरामद की गई है और इसकी वजह से पाकिस्तान से आतंकवादियों को मिलने वाली सहायता फिर से उजागर हुई है।

पुलवामा के अलवर में सोमवार को शाम २ घंटे यह मुठभेड शुरू थी। इसमें आतंकवादियों को ढेर किया गया है। इस ऑपरेशन में एक जवान को वीरमरण प्राप्त हुआ है। इस मुठभेड़ में मारे गए तलाह रशीद एवं मोहम्मद भाई इन आतंकवादियों के साथ वसीम अहमद गनी यह स्थानीय आतंकवादी का भी समावेश है। तलाह यह ‘जैश’ प्रमुख मसूद अझहर के भाई अब्दुल रौफ का लड़का है। अब्दुल रौफ यह १९९९ में हुए कंदहार विमान अपहरण के षड्यंत्र का मुख्य सूत्रधार माना जाता है। इस मुठभेड़ में मारा गया मोहम्मद भाई दक्षिण कश्मीर के जैश का कमांडर था।

इन दोनों का भी मोस्ट वांटेड सूची में समावेश था। इन आतंकवादियों से २ एके ४७ राइफल, पिस्तौल और एक अमरिकन बनावट की एम्-४ राइफल बरामद की गई है। पहली बार जम्मू कश्मीर में सुरक्षा दलने एम्-४ राइफल बरामद की है। कुछ दिनों पहले जम्मू कश्मीर एक आतंकवादी की इंटरनेट से वायरल हुए फोटो में उसके पास एम्-४ राइफल होने की बात सामने आई थी। फिलहाल जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के पास लगभग १० एम्-४ राइफल होने का अंदाजा व्यक्त किया जा रहा है। यह राइफल अमरिकन सेना और नाटो द्वारा अफगानिस्तान मे इस्तेमाल किए जाते हैं। तथा पाकिस्तानी लष्कर के विशेष पथक इस राइफल का इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह से एम्-४ रायफल पाकिस्तान से आतंकवादियों को देने की बात स्पष्ट हुई है। इसकी वजह से पाकिस्तान आतंकवादियों के संबंध उजागर हुए हैं, ऐसा मेजर जनरल बीएस राजूने इस ऑपरेशन की जानकारी देते हुए कहा है।

जैश के प्रवक्ताने तलाह रशीद अझहर का भांजा होने का इकबालिया बयान दिया है। उसकी वजह से अझहर का बचाव करने वाले पाकिस्तान फिर एक बार उजागर हुआ है। जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिरिक्षक (कश्मीर) मुनीर खान ने जैश के प्रवक्ताने दिए इस बात पर तीखे शब्दों में आभार प्रदर्शित किया है। पहली बार पाकिस्तानी आतंकवादी के बारे में ऐसा इकबालिया बयान दिया गया है। इसकी वजह से यह मुद्दा योग्य मार्ग से पाकिस्तान में उपस्थित किया जाएगा। पाकिस्तान इन आतंकवादियों के शव पर दावा करें, ऐसी विनती हम पाकिस्तान से करते हैं, क्योंकि यह पाकिस्तान के आतंकवादी है, ऐसा मुनिर ने कहा है। दौरान, तलाह एवं उसके साथियों के साथ लष्कर की मुठभेड़ शुरू होते हुए, कुछ लोगोंने पत्थर फेंककर के इन आतंकवादियों को मदद करने का प्रयत्न किया था और उनके इन प्रयत्नों को लष्कर ने सफल नहीं होने दिया है।

सभी आतंकवादियों को खत्म किया जाएगा- लष्कर प्रमुख जनरल रावत

मारे जाने वाला आतंकी किसी का भांजा है, या लड़का इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों को खत्म करना यह लष्कर के सामने एक ही उद्देश्य होने की बात लष्करप्रमुख जनरल बिपिन रावतने कही है।

जम्मू कश्मीर में लष्करने हाथ लिए ऑपरेशन ‘ऑल आउट’ की वजह से इस वर्ष में १७० से अधिक आतंकी ढेर हुए है। उसकी वजह से आतंकवादी संगठन कमजोर हुआ है और अब तक एक दूसरे से स्पर्धा करने वाले आतंकवादी संगठन इसकी वजह से एक दूसरों को मदद करने की तैयारी कर रहे हैं। कश्मीर में जैश के फिलहाल १६ से २० आतंकी में छुपकर बैठे हैं, ऐसी जानकारी मिली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.