रक्षामंत्री का पाकिस्तान को इशारा

श्रीनगर: पाकिस्तान को अपने दुस्साहस की कीमत चुकानी होगी, ऐसा कडा इशारा भारत के रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने दिया है। सुन्जवान के आतंकवादी हमले के बाद रक्षामंत्री सीतारामन जम्मू कश्मीर के दौरे पर आए हैं। पत्रकार परिषद में संबोधित करते हुए सीतारामन ने पाकिस्तान को यह कड़ा इशारा दिया है। उस समय सोमवार को श्रीनगर में सीआरपीएफ के शिविर पर आतंकवादी हमले का षड्यंत्र जवानों ने उधेड़ा है, ऐसा सीतारमन ने स्पष्ट किया है।

सुन्जवान के आतंकी हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ होने की बात उजागर हुई है। तथा सोमवार को श्रीनगर में आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी लष्कर-ए-तोयबा ने स्वीकारी है। यह दोनों आतंकी संगठन पाकिस्तान में सक्रिय होने की बात इससे पहले भी अनेक बार सामने आई थी। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने पाकिस्तान पर निशाना साधा है। आतंकवादियों को जम्मू कश्मीर के नियंत्रण रेखा से घुसपैठ करने का अवसर मिले, इसके लिए पाकिस्तान के लष्कर संघर्षबंदी का उल्लंघन करके गोलीबारी कर रहा हैं। तथा आतंकवादी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने का सबूत भारत के हाथ लगा है, ऐसा कह कर रक्षा मंत्री सीतारामन ने पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई है।

इससे पहले भी भारत में आतंकवादियों के विरोध में स्पष्ट सबूत इस देश को प्रस्तुत किए थे। पर पाकिस्तान ने इस पर कार्रवाई नहीं की थी। उसके बाद भारत में २६/११ जैसा हमला हुआ था। पर आनेवाले समय में पाकिस्तान अपने इस दु:साहस की कीमत चुकानी होगी, ऐसे सीधे शब्दों में रक्षामंत्री सीतारामन ने पाकिस्तान को इशारा दिया है। इसका अर्थ क्या भारत फिर से पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करेगा? इस प्रश्न को सीतारामन ने उत्तर देने के लिए टाला है। पर भारत इस आतंकवादी हमले की पृष्ठभूमि पर कठोर कार्रवाई करेगा ऐसे स्पष्ट संकेत सीतारामन ने श्रीनगर में अपने पत्रकार परिषद में दिए है।

दौरान सुन्जवान के हमले में पाकिस्तान का संबंध न होने का दावा पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने किया है। इस हमले के लिए पाकिस्तान पर आरोप करने वाले भारत के पास कोई भी सबूत ना होकर, जांच के पहले ही भारत पाकिस्तान पर ऐसे आरोप करने का आरोप पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने किया है। जम्मू-कश्मीर में अपने जुल्मी कार्रवाई से दुनिया का ध्यान दूसरी तरफ भटकाने के लिए भारत पाकिस्तान पर आरोप कर रहा है। जिसका कोई आधार नहीं है, ऐसा पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक निवेदन द्वारा स्पष्ट किया है।

साथ ही भारतीय अधिकारी गैर-जिम्मेदाराना विधान कर रहे हैं, ऐसा कहकर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने उसपर चिंता व्यक्त की है। तथा भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने का प्रयत्न किया, तो उसे पाकिस्तान से प्रतिउत्तर दिया जाएगा, ऐसा निवेदन में सूचित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.