अहमदाबाद के कोविड सेंटर में लगी आग में झुलसकर आठ लोगों की हुई मौत

अहमदाबाद – गुजरात के अहमदाबाद में एक नीजि अस्पताल में स्थापित कोविड सेंटर में लगी आग में झुलसकर ८ मरीज़ों की मृत्यु हुई। नवरंगपुरा इलाके में स्थित श्रेय अस्पताल में यह दुर्घटना घटी। अस्पताल के ‘आयसीयू वॉर्ड’ में यह आग भड़कने की घटना हुई। आग की जानकारी प्राप्त होते ही दमकम विभाग के सैनिकों ने तुरंत घटनास्थल पर पहुँचकर आग को काबु में किया। पुलिस ने संबंधित अस्पताल के ट्रस्टी को जाँच के लिए हिरासत में लिया हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया हैं।

Covid-center-ahmadabadगुरूवार की सुबह करीबन ३.३० बजें इस अस्पताल की चौथी मंज़ील पर स्थित ‘आयसीयू’ वॉर्ड में आगकी चिंगारी भड़की। इस अस्पताल में कोरोना के मरीज़ों पर इलाज़ हो रहे हैं। आग का कारण अभी स्पष्ट नही हो सका हैं। लेकिन, यह आग शॉर्ट सर्किट से लगी होगी, यह अंदाजा प्राथमिक स्तर पर व्यक्त किया जा रहा हैं। इस आग में कुल ८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई। मृतकों में ३ महिलाओं का भी समावेश हैं।

Covid-center-ahmadabadआग लगने की जानकारी प्राप्त होते ही अस्पताल में अपनी जान की रक्षा करने के लिए भगदड़ हुई। इस दौरान आग की ख़बर प्राप्त होते ही दमकल विभाग के कर्मी घटनास्थल पर दाखिल हुए। उन्होंने ४० लोगों को अस्पताल से रिहा किया और इन सभी लोगों को नज़दिकी सरकारी अस्पताल में दाखिल किया गया हैं। इसी बीच यह दुर्घटना हुए अस्पताल में आग से बचने के लिए आवश्‍यक प्रावधान ना होने की बात सामने आयी हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस घटना की जाँच करने के आदेश दिए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) संगीता सिंह की अध्यक्षता में इस मामले की जाँच होगी और उन्हें इस जाँच की रपट तीन दिनों में पेश करने के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए हैं। सरकार ने आग की घटना में मृत हुए मरीज़ों के परिवार को प्रधानमंत्री सहायता नीधि से २ लाख रुपये और घायलों को ५० हज़ार रुपयों की सहायता देने का ऐलान किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.