चीन में डेढ़ महीने में ६० हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत – कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ९० करोड़ हुई

बीजिंग – चीन में कोरोना का कोहराम ड़रावने स्तर पर जा पहुँचा है और दिसंबर से चीन में अब तक लगभग ६० हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत होने की जानकारी सामने आयी है। इसी बीच चीन में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या भी अब ९० करोड़ हुई है और चीन के लगभग ६४ प्रतिशत नागरिक कोरोना संक्रमित होने की जानकारी ‘पेकिंग युनिवर्सिटी’ की रपट में जारी की गई है। चीन के गान्सू प्रांत के ९१ प्रतिशत जनसंख्या कोरोना संक्रमित हुई है और युनान और किंगाई प्रांतों की ८० प्रतिशत से अधिक जनता कोरोना के चपेट में होने की जानकारी चीनी युनिवर्सिटी की रपट में साझा की गई है।

कोरोना संक्रमितों की मौतदिसंबर के आरंभ से लेकर अब तक चीन में लगभग ६० हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत होने की जानकारी चीन के नैशनल हेल्थ कमिशन ने घोषित की है। शनिवार को सार्वजनिक की गई इस जानकारी में सिर्फ अस्पताल में हुई मौतों का आंकड़ा है। अस्पताल में दाखिल नहीं हो पाए और घर में ही दम तोड़नेवालों का इन मृतकों में समावेश नहीं है। वरजा कोरोना मृतकों की कुल संख्या कई गुना अधिक होती। लेकिन, चीन की यंत्रणा ने यह जानकारी विश्व में सार्वजनिक न हो, इसका ध्यान रखने की बात दिखती है। जानकारी को छुपाए रखने की कोशिश करने के बावजूद चीन की यंत्रणा ने कोरोना मृतकों का घोषित किया हुआ आँकड़ा पूरे विश्व को दहलाने के लिए पर्याप्त है।

आगले कुछ हफ्तों में चीन के ग्रामिण इलाकों में कोरोना संक्रमितों की संख्या का विस्फोट हो सकता है, ऐसी चेतावनी भी चीन के प्रमुख वैद्यक विशेषज्ञों ने दी है। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने पिछले महीने ही चीनी जनता के असंतोष का कारण बनी ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करने का निर्णय लिया था। प्रतिबंध शिथिल होने के बाद चीन में कोरोना संक्रमण फिर से तेज़ हुआ। प्रतिबंध शिथिल होने के साथ ही चीन के कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर स्थानीय एवं पश्चिमी गुट लगातार इशारे दे रहे थे।

कोरोना संक्रमितों की मौतचीन के ग्वांगशी प्रांत में ‘सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल’ के प्रमुख झोऊ जिआतोंग ने ‘शांघाय जर्नल ऑफ प्रिवेन्टिव मेडिसिन’ में जारी किए लेख में इशारा दिया था कि, २० लाख कोरोना संक्रमितों की मौत हो सकती है। तथा, चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या २३ करोड़ तक जा पहुँचेगी, यह बयान भी जिआतोंग ने किया था। टीकाकरण की धीमी गति और ‘हर्ड इम्युनिटी’ की कमी ही इसका प्रमुख कारण बनेगी, इसका अहसास भी चीनी वैज्ञानिकों ने कराया था। इसी दौरान ‘एअरफिनिटी’ नामक ब्रिटीश गुट ने कोरोना प्रतिबंध शिथिल करने पर चीन में १३ से २१ लाख कोरोना संक्रमितों की मौत होगी, ऐसी चेतावनी दी थी।

पेकिंग युनिवर्सिटी चीन की शीर्ष शिक्षासंस्था के तौर पर जानी जाती है। इस लिए इस संस्था की रपट के ज़रिये चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या ९० करोड़ से अधिक होने की जानकारी सामने आ रही है और देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी बढ़ती जा रही है। ‘मैक्सर’ नामक उपग्रह कंपनी ने चीन के विभिन्न शहरों के सैटेलाइट से प्राप्त फोटो हाल ही में जारी किए थे। इन फोटोस में राजधानी बीजिंग समेत शांघाई, नानजिंग, चेंगडु, कुन्मिंग के कब्रिस्तानों का समावेश है। इन फोटोस में कब्रिस्तानों के इलाकों में काफी भीड दिखने लगी है। अमरिकी ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ ने जारी किए वृत्त में दावा किया था कि, चीन के कई कब्रिस्तानों में दफनाने के लिए जगह नहीं बची है।

चीन में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण का गंभीर संज्ञान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लिया गया है। ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) चीन की यंत्रणाओं को कोरोना के आँकड़े प्रदान करने के निर्देश लगातार दे रहा है। इसी बीच चीनी यात्रियों को कोरोना की जांच अनिवार्य करने वाले देशों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। विश्व के अब तक २० प्रमुख देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों की कोरोना की जांच और अन्य प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। इनमें अमरीका, ब्रिटेन, जापान, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.