नायजेरिया में ख्रिस्ती धर्मिय लोगों पर हुए हमले में ५५ ढेर

नायजेरियन सरकार से संचार बंदी घोषित

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जोस – पूर्व अफ्रीका के नायजेरिया में ख्रिस्ती लोगों पर भीषण हमला हुआ है और कदुना भाग में ५५ ख्रिस्ती लोगों की हत्या की गई है। वहां के कट्टरपंथी गटने यहां हमला करने का दावा स्थानीय तथा सुरक्षा यंत्रणा कर रही है। इस घटना के बाद कदुना भाग में इस्लाम और ख्रिस्ती लोगों में दंगल भड़की है और उसे नियंत्रित करने के लिए नायजेरियन सरकार ने संचार बंदी घोषित की है।

कदुना प्रांत में कावान मगानी इस शहर के बाजार में पिछले हफ्ते में एक कट्टरपंथीय ने ख्रिस्ती धर्मिय पर झूठे आरोप किए थे। उसके साथ आसपास खड़े होनेवाले अन्य कट्टरपंथियों ने ख्रिस्ती धर्मिय एवं उनके दुकानों और वाहनों पर हमले शुरू किए। कट्टरपंथियों के इस हमले में और वहां के बाजार में मची खलबली में ५५ ख्रिस्ती लोगों की कत्ल होने की जानकारी स्थानीय माध्यमों ने दी है। इस हमले में चर्च भी जलाये जाने की जानकारी सामने आ रही है।

ख्रिस्ती धर्मिय, हमले, कदुना प्रांत, कट्टरपंथीय, धार्मिक संघर्ष, नायजेरिया, इस्लाम धर्मिय

इस हमले की वजह से असंतोष बढ़ रहा है और पिछले २ दिनों में कदुना में दंगल भड़की है। इस दंगल में बाजार जलाए गए हैं और कदुना प्रांत के गवर्नर एल-रुफाई ने इस भाग में आने वाले २ दिनों के लिए संचार बंदी जारी की है। तथा नायजेरिया के राष्ट्राध्यक्ष मुहम्मदु बुहारी ने कदुना के रास्ते पर लष्कर तैनात किया हैं। तथा कदुना की जनता को शांत रहने का आवाहन राष्ट्राध्यक्ष बुहारी ने किया है।

इससे पहले भी नायजेरिया में धार्मिक संघर्ष भड़का था। फरवरी महीने में कदुना प्रांत में इस्लाम धर्मिय ने ख्रिस्ती धर्मियों पर किए हमले में १२ लोगों की जान गई थी। उसके बाद आनेवाले हफ्ते में कदुना के सुरक्षा यंत्रणा ने ६८ ख्रिस्ती धर्मियों को गिरफ्तार किया था। इन नागरिकों की गिरफ्तारी का कारण सुरक्षा यंत्रणा ने नहीं दिया था। जिसकी वजह से सुरक्षा यंत्रणा कार्यवाही करते हुए पक्षपात करने के आरोप हो रहे हैं और वहां की जनता का यंत्रणा पर विश्वास उड़ने की बात इस निमित्त से सामने आ रही है। इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिक्रिया उमड़ रही है और आनेवाले समय में नायजेरिया के सरकार को इस मामले में उत्तर देना होगा ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.