नायजेरिया में चर्च के पास आत्मघाती हमला ६० अधिक लोगों की मौत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

कानो – नायजेरिया के मुबी शहर में दो आतंकवादियों ने चर्च के पास किए आत्मघाती विस्फोट में ६० से अधिक लोगों की जानें गयी हैं। इस हमले के पीछे ‘आईएस’ संलग्न ‘बोको हराम’ इस आतंकवादी संगठन का हाथ है, ऐसा दावा स्थानीय सुरक्षा यंत्रणाओं ने किया है। नायजेरिया के राष्ट्राध्यक्ष मुहम्मद बुहारी अमरिका के दौरे पर आए हैं, उसी समय यह हमला हुआ है और राष्ट्राध्यक्ष बुहारी ने सुरक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए छह हजार अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी, ऐसी घोषणा की है।

मंगलवार दोपहर एक बजे के आसपास दो आतंकवादियों ने चर्च और पास में ही स्थित बाजार में एक के बाद एक आत्मघाती विस्फोट किए। आत्मघाती हमला करने वाले आतंकवादी बच्चे थे, ऐसी जानकारी स्थानीय सूत्रों ने दी है। एक के बाद एक हुए विस्फोट में ६० अधिक लोगों की जान गई है और ६८ लोग गंभीर रूपसे घायल हुए।

नायजेरिया, हमला, बोको हराम, आतंकवादी संगठन, आईएस, विस्फोट, मुबी शहर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प

‘आईएस’ संलग्न ‘बोको हराम’ ने यह विस्फोट करने का दावा स्थानीय अधिकारियों ने किया है। सन २०१४ में ‘बोको हराम’ ने मुबी पर कब्ज़ा पाने में सफलता प्राप्त की थी। उसके बाद नायजेरियन लष्कर ने फिरसे मुबी कब्जे में लिया है, लेकिन ‘बोको हराम’ लगातार इस शहर में हमले कर रहा है। नायजेरिया के लष्कर ने ‘बोको हराम’ के हारने का दावा किया है, लेकिन इस आतंकवादी संगठन की ताकत अभी भी कायम है, ऐसा नए हमले से स्पष्ट हुआ है।

नायजेरिया के राष्ट्राध्यक्ष बुहारी अमरिका दौरे पर हैं, उसी समय हुआ यह आतंकवादी हमला ध्यान खींचने वाला है। सोमवार को अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने नायजेरिया को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए अतिरिक्त सहायता देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद २४ घंटों के भीतर ही यह हमला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.