सीरिया के संघर्ष को लेकर तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की अमरीका और रशिया को चेतावनी

अंकारा – सीरिया में स्थित तुर्की से संबंधित आतंकी संगठन पर रशिया ने की हुई कार्रवाई की वजह से तुर्की बड़ा बेचैन है। रशिया को सीरिया में स्थिरता नहीं देखनी है, यह आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने किया। साथ ही सीरिया की सीमा के करीबी कुर्दों को हटाया नहीं गया तो सीरिया में घुसकर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार तुर्की को रहेगा, यह इशारा एर्दोगन ने दिया। तभी सीरिया और इराक की सीमाओं के करीब अमरीका की जारी गतिविधियां इस स्थान पर नया संघर्ष भड़काएगी, यह इशारा भी राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दिया है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष

सोमवार के दिन रशियन लड़ाकू विमानों ने सीरिया के उत्तरी इलाके में इदलिब प्रांत में जोरदार हमले किए थे। इस कार्रवाई में तुर्की से जुड़ी ‘फयलक अल शाम’ नामक आतंकी संगठन के ७८ लोग मारे गए थे। छह महीनों के युद्धविराम के बाद इदलिब में किया गया यह पहला हमला था। सीरिया में अस्साद की हुकूमत एवं कुर्द संगठन के विरोध में लड़ रहे तुर्की से जुड़ी आतंकी संगठनों में सबसे प्रभावी संगठन के तौर पर ‘फयलक’ की पहचान बनी थी। इसी कारण रशिया ने इस संगठन को लक्ष्य करने के बाद इस पर तुर्की की प्रतिक्रिया प्राप्त होने की उम्मीद थी। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने तुर्की की संसद में किए भाषण में रशिया की कार्रवाई पर आलोचना की और साथ ही सीरिया के उत्तरी हिस्से में नई लष्करी मुहिम शुरू करने का ऐलान भी किया।

सीरिया में मौजूद तुर्की से जुड़े गुटों पर हवाई हमले करनेवाली रशिया को इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता नहीं चाहिये, ऐसी फटकार एर्दोगन ने लगाई। साथ ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने सीरिया के उत्तरी ओर के क्षेत्र पर हमले करने की धमकी भी एर्दोगन ने दी। उत्तरी सीरिया में रशिया समर्थक कुर्द बागी तुर्कियों की सुरक्षा के लिए खतरा सबित हो रही है और छह महीने पहले हुए युद्धविराम के अनुसार रशिया ने उत्तरी सीरिया कुर्दों से मुक्त करने का वादा किया था। लेकिन, अभी तक उत्तरी सीरिया में कुर्द बागी मौजूद हैं और रशिया ने इन ठिकानों से कुर्दों को हटाया नहीं तो पहले दी धमकी के अनुसार तुर्की की सेना सीरिया में घुसाकर इन आतंकियों पर कार्रवाई करेगा, यह धमकी एर्दोगन ने दी है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष

रशिया के साथ ही तुर्की ने अमरीका को भी धमकाया है। इराक और सीरिया की सीमा के करीब अमरिकी सैनिक कुर्दों के साथ लष्करी गतिविधियां करने में जुटे होने का दावा किया जा रहा है। अमरीका की यह गतिविधियां तुर्की के विरोध में होने का आरोप तुर्की के माध्यम कर रहे हैं। सीरिया में जारी अमरीका की लष्करी गतिविधियों पर राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने आपत्ति जताई है। साथ ही अमरीका की यह गतिविधियां नए संघर्ष और संकट के लिए ज़िम्मेदार साबित होंगी, यह धमकी भी एर्दोगन ने दी। इससे पहले भी अमरीका और कुर्दों के सहयोग पर आपत्ति जताकर तुर्की ने अमरीका को धमकाया था। लेकिन, तुर्की की इन धमकियों नज़रंदाज़ करके अमरीका ने कुर्दों को सहायता प्रदान करना एवं सीरिया के संघर्ष में कुर्दों की सहायता लेना जारी रखा था।

इसी बीच बीते कुछ महीनों से रशिया और तुर्की के संबंधों में मतभेद होने की बात सामने आने लगी है। सीरिया के साथ ही लीबिया और रशिया के कॉकेशस प्रांत के तौर पर जाने जानेवाले आर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच जारी संघर्ष में तुर्की का बढ़ रहा हस्तक्षेप रशिया की नाराज़गी का कारण बन रहा है। बीते कुछ दिनों में रशिया ने इस पर स्पष्ट नाराज़गी भी व्यक्त की है। अज़रबैजान और आर्मेनिया का युद्ध रशिया और तुर्की के बीच नया छुपा युद्ध साबित हो रहा है, यह इशारा भी विश्‍लेषकों ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.