इजिप्ट के लष्कर की सिनाई में बड़ी कार्रवाई – ८९ आतंकियों का खात्मा

कैरो – इजिप्ट के लष्कर ने सिनाई प्रांत में आतंकवादियों के विरोध में की कार्रवाई में ८९ आतंकी ढेर हुए। इजिप्ट के लष्कर ने ही इसकी जानकारी दी। इस संघर्ष में अपने ८ जवान भी मारे गए, ऐसा इजिप्ट के लष्कर ने स्पष्ट किया। उसी के साथ, सिनाई प्रांत और गाज़ापट्टी को जोड़नेवाले तेरह सुरंगी मार्ग ध्वस्त किए होने का ऐलान लष्कर ने किया है।

रेड सी और भूमध्य समुद्र को विभाजित करनेवाले इजिप्ट के सिनाई द्वीपकल्प पर अड्डा जमानेवाले आतंकवादियों के विरोध में लष्कर द्वारा कार्रवाई की जाती है। सिनाई स्थित शरणार्थी फिलिस्तीनियों की आड़ में ‘आयएस’ तथा हमास के आतंकवादी छुप कर बैठे होने का दावा किया जाता है। इसलिए इजिप्ट तथा इस्रायल की सुरक्षा के लिए सिनाई की लष्करी कार्रवाई को महत्व दिया जाता है।

egypt-military-action-1इजिप्ट के लष्कर ने रविवार को जारी की जानकारी के अनुसार, सिनाई स्थित ‘आयएस’ के आतंकवादियों पर हाल ही में कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में ‘आयएस’ के ८९ आतंकियों को ढेर किया गया है, ऐसा इजिप्ट के लष्कर के प्रवक्ता ने बताया। साथ ही, आतंकवादियों के पास होनेवाले ४०४ आयईडी विस्फोटक, आत्मघाती विस्फोटों के लिए तैयार किए गए चार बेल्ट्स और १३ सुरंगी मार्ग नष्ट किए गए। इजिप्ट में घुसपैठ करने के लिए इन सुरंगी मार्गो का इस्तेमाल किया जा रहा था, ऐसी जानकारी लष्कर ने दी। लेकिन इस लष्करी कार्रवाई का दिन बताना इजिप्ट के लष्कर ने टाला।

सन २०१८ के फरवरी महीने में इजिप्ट के लष्कर ने सिनाई प्रांत में आयएस के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। इस संघर्ष में १०६० आतंकवादी ढेर हुए होकर, कम से कम १०० जवानों की भी इसमें मृत्यु हुई है। स्थानीय मानवाधिकार संगठन और माध्यम, इजिप्ट के लष्कर ने ‘आयएस’ तथा अन्य आतंकवादी संगठनों के विरोध में शुरू की इस कार्रवाई की आलोचना कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.