येमन में सेना और हौथियों के बीच हुए संघर्ष में ९० की मौत

सना – येमन की सरकार से जुड़ी सेना और ईरान से जुड़े हौथी बागियों के हुए संघर्ष में ९० लोग मारे गए। येमन के मारिब प्रांत पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए यह संघर्ष हुआ। इस वजह से हज़ारों लोग विस्थापित होने की जानकारी सामने आ रही है। इसी बीच अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने आवाहन करने के बावजूद, हौथी बागियों ने येमन में जारी अपने हमलें बंद नहीं किए हैं, इस ओर खाड़ीक्षेत्र के माध्यम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

Yemen-houthi-conflictयेमन की राजधानी सना के पूर्वीय ओर स्थित ईंधन से भरें मारिब प्रांत पर येमन की सरकार और समर्थक गुटों का नियंत्रण हैं। लेकिन, हौथी बागियों ने बीते महीने में मारिब पर कब्ज़ा करने के लिए येमनी सेना पर हमलें शुरू किए थे। हौथी बागियों ने कम से कम छह ठिकानों पर येमनी सेना के विरोध में मोर्चा खोला था। लेकिन, बीते चौबीस घंटों के दौरान सेना और हौथी बागियों के संघर्ष की तीव्रता बढ़ी है।

अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों ने सूत्रों के हवाले से प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, शनिवार के दिन हुए संघर्ष में ३२ येमनी सैनिक और ५८ हौथी विद्रोही मारे गए हैं। मारिब प्रांत पर हौथी के विद्रोहियों ने कब्ज़ा नहीं किया है। लेकिन, वहाँ के अहम ठिकानों पर येमन की सेना पीछड़ रही है, यह चिंता व्यक्त की जा रही है। मारिब प्रांत अगर येमनी सेना के हाथ से छूटा, तो सौदी अरब और अरब मित्रदेशों के गुट के लिए यह सबसे बड़ा झटका साबित होगा, यह दावा किया जा रहा है।

Yemen-houthi-conflictमारिब प्रांत में पहले से ही विस्थापितों के लिए शरणार्थी शिविर शुरू किए गए थे। मारिब के सिरवाह जिले में कम से कम २० हज़ार विस्थापित नागरिकों को बसाया गया था। लेकिन, हौथी विद्रोहियों ने इसी प्रांत पर हमला करने के कारण इन शिविरों में रखे गए विस्थापित, अपनी सुरक्षा हेतु भागने के लिए मज़बूर होने की जानकारी सामने आ रही है। इस वजह से हौथी बागियों के हमलों के विरोध में तीव्र गुस्सा व्यक्त किया जा रहा है।

इसी बीच, बीते छह वर्षों से येमन में हौथी विद्रोहियों ने सौदी समर्थक हुकूमत के विरोध में संघर्ष जारी रखा है। इस संघर्ष में हज़ारों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। ऐसें में ३१ लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। येमन में जारी इस संघर्ष की तीव्रता सौदी अरब को भी नुकसान पहुँचा रही है और हौथियों के हमलों में अपने ५०० लोग मारे जाने का सौदी का दावा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.