३५० अफगानी जवानों की तालिबान के सामने शरणागति

– तालिबान ने अफगानी लष्कर के टैंक्स पाकिस्तान को सप्लाई किए
– अफगानिस्तान की सरकार की तालिबान समेत पाकिस्तान को चेतावनी

 

afghan-military-vehicles-taliban-1काबुल – अफगानिस्तान के झाबुआ इस दक्षिणी प्रांत में हुए संघर्ष में लगभग ३५० जवान तालिबान के सामने शरणागत हुए। इससे तालिबान की ताकत अधिक ही बढ़ी है। तालिबान ने अफगानी जवानों से बरामद किए टैंक्स, लष्करी वाहन तथा अन्य हथियारों की राशि, सीमा के उस पार होनेवाले पाकिस्तानी लष्कर को सौंपी होने की खबरें आ रही हैं। लेकिन पाकिस्तान के साथ की ड्युरंड लाईन के पास अगर अफगानी लष्कर के हथियारों की तस्करी की हुई दिखाई दी, तो उस पर हवाई हमले करेंगे, ऐसी चेतावनी अफगानिस्तान के अस्थाई अंतर्गत सुरक्षा मंत्री ने दी। पाकिस्तान पिछले दो दशकों से तालिबान को सुरक्षित आश्रय दे रहा होने का आरोप, अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दो दिन पहले ही किया था।पाकिस्तान की सीमा से सटे अफगानिस्तान के प्रांतों में बड़ा संघर्ष भड़का है। पाकतिया, पाकतिका, झाबुल प्रांतों पर कब्जा करने के लिए तालिबान ने हमले बढ़ाए होने की खबरें आ रही है। इनमें से पाकतिया प्रांत में तीन दिन तक संघर्ष जारी था। पिछले हफ्ते में अफगानी लष्कर ने तालिबान के स्थानों पर हमले करके कुछ आतंकवादियों को कब्ज़े में ले लिया था। इनमें पाकिस्तानी लष्कर के जवान का समावेश होने की बात सामने आई थी। उसके बाद तालिबान ने पाकतिया प्रांत प्रांत में हमले बढ़ाए, ऐसा अफगानी न्यूज़ एजेंसियों का कहना है।वहीं, पाकिस्तान की सीमा से सटे झाबुल प्रांत में भी तालिबान ने अफगानी लष्कर पर ज़ोरदार हमले किए। इन हमलों में ३५० जवान तालिबान के सामने शरणागत हुए होने का दावा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। इस संदर्भ में कुछ वीडियो सामने आए होकर, एक वीडियो में तालिबान ने अफगानी जवानों के पास होने वाले टैंक्स, लष्करी वाहन तथा अन्य हथियारों के भंडारों पर कब्ज़ा किया दिखाया गया है। झाबुल प्रांत के साथ गझनी, फरयाब प्रांतों में भी तालिबान के आतंकी, अफगानी लष्कर के वाहनों पर कब्ज़ा करने की खबरें और फोटोग्राफ्स सामने आ रहे हैं।इनमें से कुछ टैंक्स, लष्करी वाहन और हथियारों के भंडार, अफगाण-पाकिस्तान के बीच की विवादास्पद ड्युरंड लाईन के पास पाकिस्तानी जवानों के हवाले किए जाने के वीडियो भी जारी हुए। अफगानिस्तान की सरकार ने इसकी गंभीर दखल ली। साथ ही, अफगानी तथा अमरीका और नाटो के लष्करी वाहन, टैंक्स अथवा अन्य हथियारों के भंडार सीमा के उस पार पाकिस्तान में भेजे जा रहे हैं ऐसा अगर दिखाई दिया, तो उस पर ठेंठ हवाई हमले किए जाएँगे, ऐसी चेतावनी अफगानिस्तान के अस्थाई अंतर्गत सुरक्षामंत्री जनरल अब्दुल सत्तार मिर्झाक्वल ने दी।

afghan-military-vehicles-taliban-2ऐसा ही आरोप अफगानिस्तान के ‘इंडिपेडन्ट डायरेक्टोरेट ऑफ लोकल गव्हर्नन्स’ के प्रमुख शमिम खान कटावाझाई ने किया। पाकिस्तानी लष्कर ने तालिबान से अफगानी लष्कर के टैंक्स हासिल किए, ऐसा कटावाझाई ने कहा है। पाकिस्तानी लष्कर के जवानों ने तालिबान से प्राप्त किए लष्करी वाहनों के साथ खींचे फोटोग्राफ और इस संदर्भ में जारी हुए वीडियो सबूत होने का दावा कटावाझाई ने किया। लेकिन तालिबान का प्रवक्ता झबिहुल्लाह मुजाहिद ने यह दावा ठुकराया।

पाकिस्तान चाहे कितना भी इन्कार करें, फिर भी पिछले दो दशकों से तालिबान, अल कायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों को पाकिस्तान ने आश्रय दिया होने का आरोप अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने किया था। पाकिस्तान के ही समर्थन पर तालिबान अफगानिस्तान में अपनी हुकूमत लाने की तैयारी में है, ऐसा बोल्टन ने दो ही दिन पहले कहा था।

पाकिस्तान के माध्यमों ने ये आरोप ठुकराकर, अपने देश ने अमरीका के आतंकवादविरोधी युद्ध के लिए बहुत बड़ा त्याग किया होने का दावा किया। लेकिन तालिबान और पाकिस्तान लष्कर के बीच की सांठगांठ के सबूत वीडियो और फोटोग्राफ्स में हैं, यह बताकर अफगानिस्तान में पाकिस्तान का फिर एक बार पर्दाफाश किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.