अमरीका के नये राष्ट्राध्यक्ष अफ़गानिस्तान से सेना हटाने के निर्णय पर करेंगे पुनर्विचार – अफ़गान सरकार ने किया स्वागत

वॉशिंग्टन/काबुल – ‘अफ़गानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए आवश्‍यक सभी कदम अमरीका उठाएगी। लेकिन उससे पहले, पिछले वर्ष अमरीका के साथ किए युद्धविराम के समझौते का तालिबान ने कितनी मात्रा में पालन किया? क्या अमरीका की सेना वापसी आवश्‍यक है? इसकी जाँच होगी’ यह ऐलान अमरीका के नवनियुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवैन ने किया है। इसके लिए अफ़गानिस्तान की सरकार, नाटो एवं इस क्षेत्र के सहयोगी देशों के साथ अमरीका चर्चा करेगी, यह बात भी सुलिवैन ने स्पष्ट की।

us-troops-biden-afghanistanअमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवैन ने कुछ घंटे पहले ही, अफ़गानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मुहिब के साथ फोन पर बातचीत की। इस चर्चा के दौरान अफ़गानिस्तान की स्थिति एवं तालिबान के साथ जारी बातचीत का मुद्दा अग्रीम स्थान पर था। इसके बाद, तालिबान ने किए युद्धविराम के समझौते पर अमरीका के नये राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन पुनर्विचार करेंगे, यह जानकारी भी अमरीका की ‘राष्ट्रीय सुरक्षा काऊन्सिल’ की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने साझा की।

us-troops-biden-afghanistanअमरीका और तालिबान ने कतार में बीते वर्ष युद्धविराम का समझौता किया था। इस समझौते के अनुसार यह तय हुआ था कि अफ़गानिस्तान में तैनात सेना की अमरीका वापसी करेगी। इसके बदले में तालिबान ने भी, अफ़गानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष गनी की सरकार के साथ बातचीत करने की तैयारी दिखाई थी। इसके साथ ही, अफ़गानिस्तान में जारी आतंकी गतिविधियाँ पूरी तरह से रोकने की और अल-कायदा एवं अन्य आतंकी संगठनों के साथ किसी भी तरह से सहयोग जारी ना रखने की शर्त तालिबान ने स्वीकार की थी।

एक सप्ताह पहले ही, अफ़गानिस्तान से सेना हटाकर अमरीका ने इस समझौते की शर्त का पालन किया था। अब इस बात की जाँच करना आवश्यक है कि क्या तालिबान ने इस समझौते का पालन किया है। इस मुद्दे पर सुलिवैन और मुहिब के बीच चर्चा होने की जानकारी एमिली ने प्रदान की।

us-troops-biden-afghanistanअमरीका के नये राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किए इस निर्णय का, अफ़गानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने स्वागत किया है। तालिबान ने अफ़गानिस्तान में जारी हमले बंद नहीं किए हैं। तालिबान अभी भी अफ़गान सेना और रिहायशी इलाकों को लक्ष्य कर रहा है, यह आरोप अफ़गानिस्तान के उप-विदेशमंत्री सादिक सिद्दीकी ने किया है। वहीं, बायडेन का नया प्रशासन दोहा समझौते पर कायम रहें, ऐसा आवाहन तालिबान का प्रवक्ता झबिउल्लाह मुजाहिद ने किया है। इसी बीच, दोहा समझौते के बाद तालिबान ने, अफ़गान सुरक्षा सैनिक और सामान्य नागरिकों पर हो रहें हमलों की तीव्रता बढ़ाई है, यह आरोप अफ़गानिस्तान कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.