येमन में अल कायदा के हमले में २१ विद्रोही ढ़ेर – अल कायदा ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के अपहृत कर्मचारी का जारी किया वीडियो

अपहृत कर्मचारीएडन – अल कायदा के आतंकियों ने येमन के अबयान प्रांत में किए हमले में सदर्न ट्रान्ज़िश्नल काऊन्सिल (एसटीसी) नामक स्थानीय विद्रोही संगठन के २१ सदस्यों को जान से मारा गया। इसके जवाब में की गई कार्रवाई में अल कायदा के छह आतंकी मारे गए। इस हमले के अलावा अल कायदा ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के अपहृत कर्मचारी का वीडियो जारी करके अंतरराष्ट्रीय संगठनों को चेतावनी दी। इससे अल कायदा येमन में फिर से सिर उठा रहा हैं, यह चिंता जताई जा रही है।

येमन में ‘अल कायदा नामक अरेबियन पेनिन्सूला’ (एक्यूपी) नामक आतंकी संगठन ने मंगलवार को दक्षिणी ओर के अबयान प्रांत में वर्चस्व रखनेवाले स्थानीय विद्रोही संगठन की चौकी पर हमला किया। तकरीबन तीन घंटे चले इस संघर्ष में ‘एसटीसी’ के २१ विद्रोही मारे गए। इसी बीच इस संगठन के जवाबी कार्रवाई में अल कायदा के छह आतंकी मारे गए, यह जानकारी ‘एसटीसी’ ने साझा की। ‘एसटीसी’ येमन की सरकार से जुड़ा विद्रोही संगठन है। येमन में हौथी विद्रोहियों के खिलाफ संघर्ष में ‘एसटीसी’ ने येमन की सेना का साथ दिया था।

अपहृत कर्मचारीइस हमले से पहले अल कायदा ने संयुक्त राष्ट्रसंघ के कर्मचारी ‘अकम सोफयोल अनाम’ का वीडियो जारी किया। इस वीडियो में अनाम अपनी रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपनी रिहाई के लिए गुहार लगा रहा है। राष्ट्रसंघ अल कायदा की माँगें स्वीकार करे, अनाम ऐसे गिड़गिड़ा रहा है। फ़रवरी में अल कायदा ने राष्ट्रसंघ के पांच कर्मचारियों का अपहरण किया था। इनमें येमन में स्थित संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा दफ्तर के संचालक अनाम समेत चार कर्मचारियों का समावेश था।

इसके बाद पिछले छह महीनों में अल कायदा ने इन अपहृत कर्मचारियों के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की थी। लेकिन यकायक अपहृत कर्मचारी का वीडियो जारी करके अल कायदा येमन में अपनी मौजूदगी दिखा रहा है। येमन में अल कायदा का नेटवर्क तबाह करने के लिए अमरीका ने दस साल सैन्य अभियान चलाया था। यहां पर मौजूद अल कायदा के ठिकानों पर ड्रोन हमले किए गए थे। अल कायदा के स्थानीय नेताओं को मारकर यह अभियान सफल होने का दावा अमरीका ने किया था। लेकिन, पिछले दो दिनों में येमन में अल कायदा की हरकतें अमरीका समेत पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.