ग्रीस के खिलाफ तुर्की का संयम खत्म हो रहा है – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

तुर्की का संयमअंकारा – ‘एजियन समुद्र के द्वीपों का इस्तेमाल करके ग्रीस तुर्की के विमानों के खिलाफ गतिविधियाँ कर रहा है। ग्रीस की यह गतिविधियाँ चुनौती देती हैं और अब तुर्की का संयम खत्म हो रहा है। उचित समय पर तुर्की ग्रीस को जवाब देगा’, यह चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने दी। तुर्की की इस चेतावनी की वजह से यूरोप में नया संघर्ष छिड़ने के आसार दिखने से माध्यम चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

यूक्रेन युद्ध के दौरान ग्रीस और तुर्की में भी तनाव बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से तुर्की से लड़ाकू विमान एजिअन समुद्र के विवादित क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं, यह आरोप ग्रीस लगा रहा है। इसी बीच ग्रीस की सेना हमारे ‘एफ-१६’ विमानों के खिलाफ हवाई सुरक्षा रड़ार यंत्रणा का इस्तेमाल कर रही है, तुर्की यह शिकायत कर रहा है। दो दिन पहले तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने एजिअन समुद्र में निर्माण हुए तनाव के लिए ग्रीस को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसा धमकाया था। इसके बाद यूरोपिय महासंघ ने तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष सचेत किया था।

तुर्की का संयमलेकिन, अगले चौबीस घंटों में ही राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने ग्रीस को नया इशारा दिया। ‘तुर्की के विमानों पर रड़ार लगाकर ग्रीस ने अच्छा नहीं किया। एजिअन समुद्र के द्वीपों का इस्तेमाल करके ग्रीस तुर्की को धमका रहा है। इसके बाद भी ऐसी अवैध हरकतें जारी रहीं तो तुर्की का संयम खत्म हो जाएगा। और उचित समय पर ग्रीस को जवाब दिया जाएगा’, ऐसा एर्दोगन ने कहा। तुर्की ने इस पर अपनी भूमिका संयुक्त राष्ट्रसंघ, नाटो और यूरोपिय महासंघ के सामने भी रखी है।

तुर्की की इस धमकी पर ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मिसोताकिस ने आलोचना की। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष धमकाने के अलावा ग्रीस की संप्रभुता पर सवाल उठा रहे हैं, यह आरोप प्रधानमंत्री मिसोताकिस ने लगाया।

इसी बीच पिछले साल से अमरिका ने एजिअन समुद्र में स्थित ग्रीस के द्वीपों का सैन्य अड्डे के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू किया है। वहां पर अमरिकी सेना की मौजुदगी और फ्रान्स से ग्रीस को प्राप्त हो रही सैन्य सहायता की वजह से इस क्षेत्र में सैन्य संतुलन बिगड़ रहा है, यह आरोप तुर्की लगा रहा है। अमरीका और तुर्की के बिगड़े संबंध इस क्षेत्र में तनाव बढ़ाने का कारण बन रहे हैं, ऐसी आलोचना तुर्की के माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.