भारतीय दवा क्षेत्र के निर्यात में १८ प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली – कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद विश्व स्तर पर विश्‍व की ‘फार्मसी’ की पहचान प्राप्त करनेवाले भारत के दवा क्षेत्र ने बड़ी छलांग लगाई है। वित्तीय वर्ष २०२०-२०२१ के दौरान देश के दवा क्षेत्र ने २४.४४ अरब डॉलर्स का निर्यात किया है। विश्व स्तर पर यह क्षेत्र करीबन १ से ३ प्रतिशत गिरावट दर्ज़ कर रहा है और ऐसे में भारत के दवा क्षेत्र के निर्यात में १८ प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है।

india-medicineवर्ष २०१९-२० के दौरान भारतीय दवा क्षेत्र ने करीबन २०.५८ अरब डॉलर्स का निर्यात किया था। इससे पहले के वर्ष की तुलना में इस क्षेत्र के निर्यात में ७.५७ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन, वर्ष २०२०-२०२१ के दौरान इस क्षेत्र के निर्यात में १८.०७ प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई है। देश की दवा कंपनियों ने करीबन २४.४४ अरब डॉलर्स का निर्यात किया है। इसमें दवाईयों के साथ-साथ वैक्सीन की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। खास तौर पर वैश्विक दवा क्षेत्र लगभग १ से २ प्रतिशत गिरावट का सामना कर रहा है और तभी भारत के दवा क्षेत्र के निर्यात में हुआ इजाफा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

आनेवाले दिनों में भारतीय दवा क्षेत्र अधिक तेज़ी से विस्तार करेगा, ऐसे स्पष्ट संकेत भी प्राप्त हो रहे हैं। खास तौर पर कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन का बड़ी मात्रा में उत्पादन करके भारत ने पूरे विश्‍व का ध्यान आकर्षित किया है। साथ ही इन वैक्सीन्स की अधिक से अधिक देशों को आपूर्ति करने की उदार नीति भारत ने अपनाई है और इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हो रही है। कोरोना वैक्सीन की देश में हो रही माँग पूरी होने तक वैक्सीन की आपूर्ति अन्य देशों को ना करें, ऐसी माँग हो रही है। लेकिन, यह वैक्सीन तैयार करने के लिए भारत को अन्य देशों का सहयोग प्राप्त था। इस पर गौर करें तो कोरोना की वैक्सीन अन्य देशों को प्रदान करने का ज़िम्मा भारत को उठाना ही पड़ेगा, ऐसा ऐलान विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने हाल ही में किया था।

इसी बीच भारत विश्‍व की फार्मसी बना है, ऐसी सराहना ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भारतीय प्रधानमंत्री से फोन पर बातचीत के दौरान की थी। आनेवाले दिनों में भारत की इस ख्याति में अधिक इजाफा होगा और दवा भारतीय औषधनिर्माण क्षेत्र में भारत की प्रगति केवल भारतियों के लिए ही नहीं बल्कि सारे विश्व को आश्वस्त करेगी, ऐसे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.