बलोचिस्तान और उत्तरी वजीरिस्तान में हुए हमलों में १४ पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

नई दिल्ली – पाकिस्तान के बलोचिस्तान और उत्तरी वजीरिस्तान में हुए हमलों में पाकिस्तान के १४ सैनिकों के साथ कुल २१ लोग मारे गए हैं। बलोचिस्तान में हुए इन हमलों की ज़िम्मेदारी ‘बलोच राजी आजोई संगार’ (बीआरएस) नामक संगठन ने स्वीकारी है। तभी उत्तरी वजीरिस्तान में हुए हमले में तेहरिक ए तालिबान का हाथ होने की बात कही जा रही है।

balochistan-vajristan‘ऑईल गैस डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड’ (ओजीडीसीएल) के कामगारों को सुरक्षा प्रदान कर रहे पाकिस्तानी फ्रंटियर कोअर के सैनिकों का बेड़ा ग्वादर से कराची की दिशा में जा रहा था। इसी दौरान ‘बीआरएस’ के बागियों ने सुरक्षा बल के काफिले पर भीषण हमला किया। इस दौरान पाकिस्तानी फ्रंटियर कोअर के आठ सैनिक मारे गए। इसके अलावा हमले में ‘ओजीडीसीएल’ कंपनी के सात कर्मचारी भी ढ़ेर हुए। इस हमले में कुल १५ लोग मारे गए हैं और कुछ घायल भी हुए हैं।

पाकिस्तानी सेना बलोच नागरिकों की हत्याएं करवाती है। प्रकल्प के नाम की आड़ में बलोचिस्तान की नैसर्गिक संपत्ति लूटती है, यह आरोप ‘बीआरएस’ के प्रवक्ता ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारने के साथ ही किया। ‘ओजीडीसीएल’ बलोचिस्तान के ग्वादर, खरान, पासनी इलाके में नए प्रकल्पों के नाम की आड़ में ईंधन का खनन कर रही है। इस मामले में उन्हें कई बार इशारा देने के बावजूद उन्होंने अपना काम जारी रखा था। बलोचिस्तान बलोच जनता का है। वहां की नैसर्गिक संपत्ति पर बलोच नागरिकों का हक होने की बात ‘बीआरएस’ के प्रवक्ता ने बड़ी ड़टकर कही है।

‘ओजीडीसीएल’ यहां पर जारी काम तुरंत बंद करे, यह इशारा भी ‘बीआरएस’ ने दिया है। साथ ही चीन की सहायता से पाकिस्तान निर्माण कर रहे प्रकल्पों का भी बलोच नागरिक विरोध कर रहे हैं। बलोचिस्तान आज़ाद होने तक पाकिस्तानी सेना पर हमले होते रहेंगे, यह इशारा ‘बीआरएस’ ने दिया। पाकिस्तानी सेना ने इस हमले का निषेध किया है और इससे बलोचिस्तान के विकास में अड़ंगा बन रहा है, यह बयान भी सेना ने किया है।

balochistan-vajristanइसी बीच एक ही दिन में पाकिस्तान की सेना को दो झटके लगे हैं। पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में स्थित रज़माक के करीबी क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना के काफिले को ‘आयईडी’ के विस्फोट से लक्ष्य किया गया। इस दौरान पाकिस्तान के छह सैनिक मारे गए। मरनेवालों में पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों का भी समावेश है। तेहरिक ए तालिबान पाकिस्तान ने यह हमला किया है, यह दावा हो रहा है। पाकिस्तान के वजीरिस्तान के सरहदी क्षेत्र में आतंकी संगठन सक्रिय हैं। इन संगठनों को पाकिस्तान ने परास्त किया होने की बात कही जा रही है। इसके बावजूद यह संगठन वहां पर अपने पैर जमाए हुए है। इस वजह से उत्तरी वजीरिस्तान में लगातार संघर्ष होता रहता है।

दो दिन पहले ही उत्तरी वजीरिस्तान में स्थित बॉर्डर पोस्ट पर हुए आतंकी हमले में पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए थे। पाकिस्तानी सेना ने बीते महीने में वजीरिस्तान में की हुई कार्रवाई के दौरान आतंकी संगठन का कमांड़र मारा गया था, यह दावा पाकिस्तान ने किया था। लेकिन, यह कार्रवाई ‘फायनान्शियल ऐक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) की कार्रवाई से बचने के लिए होने की बात कही जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.