सीरिया में रशिया ने आतंकवादियों पर किए हवाई हमलों में १३ की ढेर – नागरिकों के मारे जाने का मानव अधिकार संगठन का आरोप

जिस्र अल-शुघूर – रशिया ने सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में किए हवाई हमलों में १३ लोग मारे गए हैं। ‘हयात तहरिर अल-शाम’ नामक ‘आयएस’ से जुड़ी आतंकवादी संगठन के अड्डे पर रशिया ने कार्रवाई करने का दावा सीरिया के सरकारी माध्यम कर रहे हैं। लेकिन, रशिया ने बाज़ार इलाके में किए हमले में स्थानिय लोग मारे गए हैं और मृतकों में दो बच्चे होने का आरोप ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन लगा रही हैं। रशिया के मर्सिनरी गुट ‘वैग्नर’ ने राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के विरोध में विद्रोह करने के बाद रशिया ने सीरिया में यह हमला करने की ओर पश्चिमी माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। 

हवाई हमलों मेंसीरिया के उत्तरी ओर के इदलिब और पड़ोसी प्रांत के कुछ हिस्से पर तुर्की और उससे जुड़े विद्रोही गुटों का नियंत्रण हैं। इनमें से इदलिब प्रांत के जिस्र अल-शुघूर के बाज़ार में रविवार की सुबह जोरदार हवाई हमला हुआ। इसमें १३ लोग मारे गए और ३० घायल हुए। सीरियन सेना या सीरिया में तैत रशियन सेना ने इस कार्रवाई पर स्पष्टीकरण दिया नहीं हैं। लेकिन, सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद के नियंत्रण में होनेवाले सरकारी माध्यमों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इन हमलों में आतंकवादी संगठन के अड्डे को रशियन विमान ने लक्ष्य किया।

वहां पर तुर्की से जुड़े विद्रोही गुट के साथ ही ‘आयएस’ से जुड़ी आतंकवादी संगठन ‘हयात तहरिर अल-शाम’ का अड्डा था। इसी ठिकाने को रशियन विमान ने लक्ष्य किया, ऐसा सीरियन माध्यमों का कहना है। पिछले कुछ दिनों से सीरियन सरकार के वर्चस्व वाले इलाकों पर हो रहे हमलों के जवाब में रशिया ने यह कार्रवाई की, ऐसी जानकारी सामने आ रही हैं।  

हवाई हमलों मेंशुक्रवार को राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के कब्ज़े में होने वाले लताकिया में हुए ड्रोन हमले में एक की मौत हुई थी। उससे पहले गुरुवार को इसी इलाके में हुए अन्य हमले में एक महिला और बच्चे की मौत हुई थी। इसके जवाब में रशिया ने आतंकवादी संगठनों के ठिकाने पर कार्रवाई करने का दावा सीरियन माध्यम कर रहे हैं।

लेकिन, रशिया के इस हमले में वहां के बाज़ार में सब्जी और फलों के दुकान नष्ट हुए और कम से कम १३ लोग मारे गए, ऐसा दावा सीरिया में बचाव कार्य कर रहे ‘व्हाईट हेल्मेटस्‌‍’ एवं ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने किया हैं। इससे पहले भी इस मानव अधिकार संगठन ने सीरिया में हुए रशिया के हमलों के बाद इसी तरह के आरोप लगाए थे। 

वैग्नर ग्रुप के प्रमुख ने रशियन सेना के विरोध में बगावत की और इसके बाद रशिया ने सीरिया में यह हमला किया है, इसपर पश्चिमी माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। वैग्नर ग्रुप के विद्रोह के कारण निराश हुई रशिया ने सीरिया में इस कार्रवाई को अंजाम दिया, ऐसा पश्चिमी वृत्तसंस्थाओं का कहना हैं। लेकिन, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.