सीरिया के ईस्टर्न घौता में दो हफ्तों के संघर्ष में १००० लोग ढेर- अंतरराष्ट्रीय संघटना का दावा

लंडन / दमास्कस: पिछले दो हफ्तों से सीरिया के ईस्टर्न घौता भाग में शुरू संघर्ष में १००० से अधिक लोगों की जान गई है और ४८०० लोग जख्मी हुए हैं। सीरिया के संघर्षग्रस्त को सहायता करनेवाले अंतरराष्ट्रीय संघटना ने यह जानकारी प्रसिद्ध की है। तथा सीरिया के ईस्टर्न घौता यह बच्चों के लिए ‘पृथ्वी पर होने वाला नरक’ ऐसी टीका संयुक्त राष्ट्रसंघने की है। दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर से हो रही इस टीका को नजरअंदाज करके सिरियन सल्तनत में ईस्टर्न घौता पर हमले तीव्र करने की जानकारी सिरियन वृत्त माध्यम से दी जा रही है।

ईस्टर्न घौता

१८ फरवरी से ईस्टर्न घौता में शुरू रहे संघर्ष में लगभग ८०० लोगों की जान जाने का दावा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संघटना कर रही है। पर घौता में वैद्यकीय सुविधा देनेवाले ‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ इस लंडन स्थित संघटना के जानकारी के अनुसार अब तक इस संघर्ष में १००० से अधिक लोगों की जान गयी है। लगातार होनेवाले हमलो की वजह से मारे जाने वाले लोगों को दर्ज करना कठिन हो रहा है, ऐसा दावा संघटना ने किया है।

ईस्टर्न घौता में इस संघटना के कुल मिलाकर २० अस्पताल है। पर सिरियन लष्कर के हमले में १५ अस्पताल नष्ट हुए हैं और व्यक्तियों पर उपचार करना कठिन होने की शिकायत इस संगठन द्वारा हो रही है। सिरियन लष्कर के हमले एक दिन भी नहीं रुके हैं और उसका परिणाम संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानवीय सहायता पर हो रहा है। पिछले हफ्तों से ईस्टर्न घौता में दिन में ५ घंटों के संघर्ष बंदी में सिर्फ ६००० लोगों तक मदद पहुंच सकी है, ऐसा दावा किया जा रहा है। ईस्टर्न घौता में लगभग साढ़े ४ लाख नागरिक अंतर्राष्ट्रीय सहायता की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

तथा सिरियन सल्तनत ईस्टर्न घौता में हमले प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को सिरियन लष्कर ने की घौता के मेसराबा और मुदेरा इन दो शहरों पर हमले शुरू करने की जानकारी सिरियन वृत्त माध्यम ने दी थी। पिछले दो हफ्तों से सिरियन रशिया के सहयोग सिरियन लष्कर ने चढ़ाएं हमले में अधिकतम घौता पर कब्जा प्राप्त करने का दावा किया जा रहा है। तथा सिरियन लष्कर घौता के दो टुकड़े करने की घोषणा लष्कर के १ कमांडर ने की थी। घोषणा लष्कर के १ उस समय अस्साद सल्तनत से अधिकृत घोषणा नहीं हुई है पर सिरियन लष्कर के वरिष्ठ कमांडर की जानकारी होने से अस्साद की कार्रवाई पर टीका हो सकती है।

दौरान सिरियन लष्कर की यह कारवाई ईस्टर्न घौता में आतंकवाद विरोधी थी, ऐसा दावा रशिया कर रही है। पिछले २ दिनों में घौता में कई आतंकवादी सिरियन लष्कर को शरण आने का दावा रशियन लष्कर से घोषित किया जा रहा है। पर सिरियन लष्कर ईस्टर्न घौता के आतंकवादियों को छोड़कर नागरी बस्तियों पर हमले कर रहे हैं, ऐसा आरोप स्थानीय संगठनों से हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.