९/११ आतंकवादी हमले से संबंधित मोहम्मद हैदर झमर को सीरिया में पकड़ा

९/११ आतंकवादी, हमले, सीरिया, मोहम्मद हैदर झमर, पकड़ा, दमास्कस, पेंटागौनदमास्कस: अमरिका में हुए ९/११ आतंकवादी हमले में शामिल हुए आतंकवादियों को भर्ती करनेवाला और आयएस के सीरिया तथा इजिप्त में करतुतों का प्रमुख सूत्रधार मोहम्मद हैदर झमर को सीरिया में गिरफ्तार किया गया है। सीरिया में अमरिकी समर्थक बागी संघटना सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज एवं पूर्व संघटना वायजीपी ने गिरफ्तारी का समर्थन किया है। अमरिका के रक्षा विभाग पेंटागौन ने ही मोहम्मद हैदर झमर के पकड़े जाने की जानकारी सही कहा है और पिछले महीने में वह गिरफ्तार होने का दावा किया है।

९/११ आतंकवादी, हमले, सीरिया, मोहम्मद हैदर झमर, पकड़ा, दमास्कस, पेंटागौनजर्मन दैनिक बिल्ड ने मोहम्मद हैदर झमर इस आतंकवादी के गिरफ्तारी का वृत दिया है और फिलहाल वह वायजीपी इस कुर्द बागी संघटना के गिरफ्त में है, और उसकी जांच शुरू है, ऐसी की जानकारी दी है। सीरिया में आईएस विरोधी शुरू मुहिम के अंतर्गत सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के सहयोगी गटने पिछले महीने में मोहम्मद हैदर झमर को पकड़ा था। अतिरिक्त जानकारी के लिए हम इस गट के साथ चर्चा कर रहे हैं, ऐसी जानकारी पेंटागौन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने दी है।

सीरिया के अलेप्पो शहर में जन्मे हुए मोहम्मद हैदर झमर १० वें वर्ष से जर्मनी में होकर जर्मन नागरिक होने की बात कही जाती है। १९९० वर्ष के बाद पाकिस्तान के मार्ग से अफगानिस्तान पहुंचे मोहम्मद हैदर झमर ने जलालाबाद के शिविर में आतंकवाद का प्रशिक्षण लिया। सिरिया, जॉर्डन, तुर्की, बोस्निया जैसे शहरों में आतंकवादी अल कायदा संगठन के लिए काम करनेवाले मोहम्मद हैदर झमरने १९९६ वर्ष में अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन के भी भेंट की थी।

उसके बाद जर्मनी के हैंबर्ग में वापस लौटकर मोहम्मद हैदर झमरने ९/११ के आतंकवादी हमले में शामिल हुए मोहम्मद अट्टा, मरवान अल-शेही एवं अन्य आतंकवादियों को प्रशिक्षण दिया था, यह बात कही जा रही है। २००१ में अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा सीआयए के प्रमुख ने मोहम्मद झमर को गिरफ्तार किया था। उसके बाद उसे सीरियन लष्कर को सौंपा गया था। २०१३ में कारावास से छूटने के बाद मोहम्मद हैदर झमर आयएस आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था। उसने इजिप्त के सिनाई प्रांत में आयएस का विस्तार करने की महत्वपूर्ण भूमिका बजाई है, ऐसा माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.