देश के ११ राज्यों में कोरोना से चिंताजनक स्थिति

नई दिल्ली – देश के महाराष्ट्र समेत कुल ११ राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है और स्थिति काफी चिंताजनक होने की बात कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कही है। देश में काफी तेज़ बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या की पृष्ठभूमि पर स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार के दिन एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इसके बाद गौबा बोल रहे थे। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ६.६ प्रतिशत दर से बढ़ रही है और यह दर अब तक का सर्वोच्चांक है। इसके अलावा कोरोना का मृत्युदर बढ़कर ५.५ प्रतिशत तक जा पहुँचा है। गुरूवार से शुक्रवार की सुबह आठ बजे तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में कोरोना के ८१ हज़ार से अधिक नए मामले पाए गए और किसी एक दिन में देश में दर्ज़ हुए कोरोना के यह सबसे अधिक मामले हैं।

corona-indiaदेश में २ अक्तुबर के बाद चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के सबसे अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं। साथ ही एक दिन में ४६९ संक्रमितों की मौत हुई है। ६ दिसंबर के बाद एक दिन में मरनेवाले कोरोना संक्रमितों की यह सबसे अधिक संख्या है। इस वजह से देश में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर १ लाख ६३ हज़ार हुई है।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, छत्तीसगड़, केरल, कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात में कोरोना संक्रमण काफी तेज़ है। इन राज्यों में अभी सामुहिक संक्रमण दिखाई नहीं दिया है लेकिन, स्थिति काफी चिंताजनक होने की बात केंद्र सरकार ने कही है। कोरोना का बढ़ता संक्रमण रोकने के लिए तुरंत उपाय और नियम सख्त करने की ज़रूरत है। कोरोना के ९० प्रतिशत नए मामले और मृतकों के ९० प्रतिशत मामले इन्हीं ११ राज्यों में होने की ओर सरकार ने ध्यान आकर्षित किया है।

टू टियर और थ्री टियर शहरों में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। इन शहरों से ग्रामिण इलाकों में भी संक्रमण बढ़ने का खतरा बना है और इस वजह से वहां की कमजोर स्वास्थ्य यंत्रणाओं पर बढ़ रहा भार बर्दाश्‍त नहीं हो पाएगा, यह ड़र भी शुक्रवार के दिन हुई उच्चस्तरीय बैठक में व्यक्त किया गया।

कोरोना संक्रमण बढ़ रहे राज्य कन्टेन्मेंट ज़ोन तैयार करने के साथ ट्रेसिंग एवं टीकाकरण पर जोर दें, ऐसा आवाहन केंद्र सरकार ने किया है। इस बारे में लगातार सूचना की गई है। लेकिन, कुछ राज्य अभी भी कन्टेन्मेंट ज़ोन तैयार करने की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, ऐसा केंद्र सरकार ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.