जापान एवं दक्षिण कोरिया को अमरीका आधुनिक शस्त्रास्त्र प्रदान करेगा

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया के बढ़ते ख़तरे की पृष्ठभूमि पर अमरीका इस क्षेत्र में अपने मित्र देशों को अत्याधुनिक शस्त्र प्रदान करेगा ऐसी घोषणा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। उत्तर कोरिया के हायड्रोजन बम परीक्षण के बाद जापान और दक्षिण कोरिया ने अमरीका के पास शस्त्र तैयारी की मांग की थी, इस पृष्ठभूमि पर अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष की इस घोषणा को देखा जा रहा है।

ख़तरे की पृष्ठभूमि२ दिनों पहले हायड्रोजन बम का परीक्षण करके खलबली फैलाने वाला उत्तर कोरिया आने वाले कुछ दिनों में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है, ऐसा दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया ने पश्चिम किनारे के पास लंबे अंतर के मिसाइल की गतिविधियां शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। तथा ‘हायड्रोजन बम परीक्षण जैसे और कई गिफ्ट्स जल्द ही अमरीका को मिलेंगे’ ऐसा इशारा भी उत्तर कोरिया ने कुछ घंटों पहले दिया था। उत्तर कोरिया के इस गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने जापान एवं दक्षिण कोरिया को शस्त्रसज्ज करने की बात घोषित की है।

प्रतिबन्धता से उत्तर कोरिया अपनी परमाणु शस्त्र तैयार करने की मानसिकता नहीं बदलेगा, यह अब हमें मानना पड़ेगा। पर आर्थिक प्रतिबंधो की वजह से परमाणु शस्त्र तैयार करने के लिए उत्तर कोरिया को लगने वाला पैसा कम पड़ सकता है, यह कहते संयुक्त राष्ट्रसंघ की अमरीका की राजदूत निक्की हैले ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध जारी के प्रस्ताव को जोरदार समर्थन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.