अमरीका पैलेस्टिनियों के लिए जेरूसलम में फिर से उच्चायोग शुरू करेगी

रामल्ला – पैलेस्टिनियों के लिए जेरूसलम में फिर से उच्चायोग शुरू करने का ऐलान अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने किया है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन इससे संबंधित निर्णय कर सकते हैं, यह बात अमरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन ने पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास के साथ हुई भेंट के दौरान स्पष्ट की। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू की अनुमति के बाद यह निर्णय होगा, यह बयान भी ब्लिंकन ने किया हैं।

US-consulate-jerusalemअमरीका के विदेशमंत्री खाड़ी क्षेत्र के देशों का दौरा कर रहे हैं। विदेशमंत्री ब्लिंकन ने मंगलवार के दिन इस्रायल के बाद वेस्ट बैंक का दौरा करके पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास से मुलाकात की। इस दौरान अमरिकी विदेशमंत्री ने पैलेस्टिनियों के लिए जल्द ही लाखों डॉलर्स की सहायता प्रदान करने की जानकारी साझा की। साथ ही जेरूसलम में पैलेस्टिनियों के लिए उच्चायोग नए से शुरू किया जाएगा, ऐसा भी ब्लिंकन ने कहा। पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष और फतार पार्टी के प्रमुख महमूद अब्बास ने ब्लिंकन के इस ऐलान का स्वागत किया।

अमरिकी विदेशमंत्री ने यह ऐलान किया होने के बावजूद भी, जेरूसलम में पैलेस्टिनियों के लिए उच्चायोग फिर से शुरू करना राजनीतिक स्तर पर उतना आसान ना होने का दावा माध्यम कर रहे हैं। क्योंकि, इसके लिए इस्रायल की सहमति ज़रूरी है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने भले ही यह निर्णय किया होगा, फिर भी अमरीका में ही इस निर्णय का कानूनी स्तर पर विरोध होगा, इस ओर माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

वर्ष २०१९ में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, अमरीका का तेल अवीव में स्थित दूतावास जेरूसलम में स्थापित किया था। इस निर्णय के ज़रिये जेरूसलम पर होनेवाला इस्रायल का अधिकार ट्रम्प ने मंजूर किया था। उनके इस निर्णय के काफी बड़ी गूँजें सुनाई दीं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.