अमरिकन पुलिसों को मिलेंगे ‘लष्करी’ शस्त्र – राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प द्वारा प्रतिबन्ध उठाने के संकेत

वाशिंगटन: अमरीका के पुलिस दलों को अतिरिक्त शस्त्रों की आपूर्ति करने का रास्ता खुलने की संभावना है। राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बारे में सन २०१५ में तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा की ओर से लगाए गए प्रतिबन्ध हटाने के संकेत दिए हैं। सन २०१४ में अमरीका के मिसौरी प्रान्त में हुए निदर्शन और उसे पुलिसों ने दिए प्रतिसाद के बाद ओबामा ने यह प्रतिबन्ध लगाने का निर्णय लिया था।

‘लष्करी’ शस्त्र

अमरीका के ‘यूएस टुडे’ इस दैनिक ने लष्करी शस्त्र आपूर्ति के संदर्भ में वृत्त प्रसिद्ध किया है। उसके अनुसार ट्रम्प प्रशासन ने देश के सभी पुलिस दलों को लष्करी हथियार देने के सन्दर्भ में योजना बनाई है। अमरीका के अटोर्नी जनरल जेफ़ सेशन्स इस सन्दर्भ में घोषणा करने वाले हैं ऐसा कहा गया है। उसके अनुसार, कानून और व्यवस्था बनाए रखना और अपराधों पर लगाम लगाने के लिए देश के सभी पुलिस दलों को रक्षा दल के अतिरिक्त हथियार और यंत्रणा की आपूर्ति की जाने वाली है। ट्रम्प प्रशासन की योजना के अनुसार, अमरीका के पुलिसों को सेना के सशस्त्र वाहन, लार्ज कैलिबर वेपन्स, ग्रेनेड लौन्चेर्स, बायोनेट्स, विस्फोटक और गोलियों की आपूर्ति की जाने वाली है।

‘लष्करी’ शस्त्रसन २०१४ में अमरीका के मिसौरी प्रान्त में एक कृष्ण वर्णीय युवक की हत्या हुइ थी। उसके बाद उभरी दंगल को स्थानीय पुलिस दलों ने आक्रामक कार्रवाई के द्वारा प्रत्युत्तर दिया था। इस घटना पर देश भर में तीव्र प्रतिक्रिया उमटी थी। उसके बाद राष्ट्राध्यक्ष ओबामा ने विशेष आदेश निकालकर रक्षा दल के अतिरिक्त हथियार पुलिसों को देने की योजना पर पाबन्दी लगाई थी। अमरीका के पुलिस संगठन और संबंधित गुटों ने राष्ट्राध्यक्ष ओबामा लगाए हुए प्रतिबन्ध हटाएं इसके लिए आग्रही भूमिका ली थी।

अमरिकी संसद ने इसके बारे में २० सालों पहले कानून किया है, जिसमें रक्षा दल की अतिरिक्त और इस्तेमाल किए गए हथियार स्थानीय पुलिस दलों को देने का प्रावधान है। यह योजना ‘१०३३ प्रोग्राम’ के नाम से जानी जाती है। ‘नेशनल डिफेन्स अथोरायजेशन एक्ट’ के हिस्सेवाले इस योजना द्वारा अब तक अमरीका की पुलिस यंत्रणा और अन्य अंतर्गत रक्षा यंत्रणाओं को करीब पांच अरब डॉलर्स से भी अधिक मूल्यों के हथियारों की आपूर्ति की गई है।

पुलिस और अन्य यंत्रणाओं को लष्करी हथियार साथ ही यंत्रणा की आपूर्ति करना मतलब अंतर्गत रक्षा दलों का ‘लष्करीकरण’ करने का प्रयास है, ऐसा आरोप सामाजिक और स्वयंसेवी गुटों ने किया है। अमरीका के पुलिसों की ओर से निष्पाप नागरिकों की होने वाली हत्याएं और अत्याचारों की ओर भी इन गुटों ने ध्यान आकर्षित किया है। कुछ विश्लेषकों ने यह प्रयास अमरीका में ‘मार्शल लॉ’ लागू करने के षडयंत्र का एक हिस्सा है, ऐसा दावा किया गया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सत्ता पर आने के बाद पिछले सात महीनों की अवधि में देश भर में बड़े पैमाने पर निदर्शन हो रहे हैं। कई इलाकों में इन निदर्षनों के दौरान हिंसा उभरने की वजह से कानून और व्यवस्था की समस्या निर्माण हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प प्रशासन ने पुलिसों को शस्त्रसज्ज करने के सन्दर्भ में दिए हुए संकेत महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.