इराक में हो रहें आतंकी हमलों के लिए ईरान पर आरोप लगाना अमरीका ने टाल दिया

वॉशिंग्टन – इराक में स्थित अमरिकी हवाई अड्डे पर चार दिन पहले हुए आतंकी हमलों के लिए चरमपंथी संगठन ज़िम्मेदार हैं। लेकिन, यह संगठन ईरान समर्थक ना होने की बात कहकर पेंटॅगॉन ने नई आलोचना को न्यौता दिया है। पेंटॅगॉन अमरिकी सैनिकों पर हो रहें हमलों के मामलों में ईरान को ‘क्लिन चीट’ देकर दोषमुक्त कर रहा है, यह आरोप करना अमरिकी विश्‍लेषकों ने शुरू किया है। साथ ही, अमरिकी सिनेट में ईरान के हथियार खरीद पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा गया है।

iraq-terror-attack-usइराक के ‘अल-अस्साद’ हवाई अड्डे पर आतंकियों ने बुधवार के दिन जोरदार रॉकेट हमलें किए। इन हमलों में अमरिकी कान्ट्रैक्टर के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। बीते दो हफ्तों में यहाँ पर अमरिकी लष्करी और हवाई अड्डों समेत दूतावास पर हुआ यह तीसरा हमला है। बुधवार के दिन हुए हमलों के पीछे ईरान से जुड़ा ‘पॉप्युलर मोबिलायझेशन फोर्स’ नामक आतंकी संगठन ज़िम्मेदार होने की कड़ी संभावना जताई जा रही थी।

अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन के माध्यम सचिव जॉन किरबाय ने इससे संबंधित जानकारी प्रदान करते समय, इराक में जारी हमलों के पीछे चरमपंथी शिया संगठन का हाथ होने का ऐलान किया है। इनके इस जवाब पर एक पत्रकार ने सवाल करके यह पूछा कि, ‘क्या आप ईरान का समर्थन प्राप्त हथियारबंद शिया संगठन’ कहना चाहते हैं?’ इसपर किरबाय ने ईरान का ज़िक्र करना टाल दिया और चरमपंथी हथियारबंद शिया संगठन ही इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार होने की बात कही।

iraq-terror-attack-usसाथ ही, इससे पहले इराक में हुए हमलों पर बोलते समय भी ऐसा ही ज़िक्र किया गया था, इसका हवाला भी किरबाय ने दिया। इन चरमपंथी शिया संगठनों में से कुछ संगठनों को ही ईरान का समर्थन प्राप्त हैं, ऐसा कहकर किरबाय ने, इराक में हुए हमलों के लिए सीधे तौर पर ईरान को ज़िम्मेदार कहना टाल दिया। लेकिन, पेंटेगॉन ने इससे पहले हर बार इराक और सीरिया में हुए आतंकी हमलों का ज़िक्र करते समय ईरान से जुड़े आतंकी संगठन के तौर पर ही ज़िक्र किया था, इस ओर अमरिकी माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

iraq-terror-attack-usइसके साथ ही, इराक में हुए हमलों के मामलों में ईरान का ज़िक्र करने से दूर रहकर, बायडेन प्रशासन ईरान के मुद्दे पर सौम्य भूमिका अपना रहा है, ऐसें आरोप अमरिकी विश्‍लेषक कर रहे हैं। वहीं, किरबाय की यह प्रतिक्रिया यानी बायडेन प्रशासन पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा की नीति पर लौटने की मूर्खता कर रहा है, ऐसी आलोचना ‘फाउंडेशन फॉर डिफेन्स ऑफ डेमोक्रसिज्‌’ नामक अभ्यासगुट के प्रमुख मार्क डुबोवित्ज़ ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.