‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की विशेष गश्त

सिंगापूर – अमरीका के विशाल विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्ज़’ साउथ चायना सी’ में गश्त लगाने पहुँची है। इस दौरान अमरिकी युद्धपात अपने बेड़े के विध्वंसक और पनडुब्बियों की सहायता से यह गश्त पूरी करेगी। चीन के विमान वाहक युद्धपोत ने कुछ दिन पहले ही अपने बेड़े के साथ अमरीका के गुआम द्विप के करीब गश्त लगाई थी। इसके बाद अमरीका की युद्धपोत इस क्षेत्र में दाखिल हुई है।

पिछले साल ‘यूएसएस निमित्ज़’ पर इस समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा का ज़िम्मा सौंपा गया था। लेकिन, इसके बाद निमित्ज़ ने साउथ चायना सी में यात्रा नहीं की थी। इसकी वजह से शुक्रवार से निमित्ज़ ने अपने प्रचंड़ बड़े काफिले के साथ चार दिनों का युद्धाभ्यास शुरू किया है। इसमें मिसाइल विरोधी यंत्रणाधारी विध्वंसक और पनडुब्बियों का समावेश है। इस युद्धाभ्यास से कुछ घंटे पहले सिंगापुर में आयोजित युद्धाभ्यास का निमित्ज़ हिस्सा बनी थी।

साउथ चायना सी में युद्धाभ्यास के तहत अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत हवाई हमले, पनडुब्बी विरोधी कार्रवाई एवं विमान और हेलीकॉप्टर्स के साथ स्वतंत्र युद्धाभ्यास करेगी। दो महीने पहले चीन ने इस समुद्री क्षेत्र में गश्त लगा रहे विध्वंसक को भगाने का दावा किया था। इसी बीच हाल ही के दिनों में साउथ चायना सी के हवाई क्षेत्र में चीन के लड़ाकू विमानों ने अमरिकी गश्त विमान के करीब से काफी खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरी थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.