‘साउथ चायना सी’ की संप्रभुता की सुरक्षा के लिए चीन आवश्‍यक प्रावधान करेगा – चीन के विदेश मंत्रालय का अमरीका को इशारा

बीजिंग – ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में गश्‍त लगाने के लिए दो विशाल विमान वाहक युद्धपोत रवाना करनेवाली अमरीका को चीन ने धमकाया है। ‘साउथ चायना सी क्षेत्र में विमान वाहक युद्धपोत रवाना करना शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल नहीं है। इस समुद्री क्षेत्र की संप्रभुता की सुरक्षा के लिए चीन आवश्‍यक कार्रवाई करेगा’, ऐसा इशारा चीन के विदेश मंत्रालय ने दिया है। साथ ही ‘साउथ चायना सी’ काफी संवेदनशील मुद्दा है और तीसरा देश इस विवाद में ना उतरे, यह चेतावनी भी चीन ने दी है।

scs-chinaपर्शियन खाड़ी में बीते कुछ महीनों से तैनात रही अमरिकी नौसेना की ‘न्यूक्लियर सुपरकैरिअर’ वाली ‘यूएसएस निमित्ज़’ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की दिशा में रवाना होने की खबरें बीते हफ्ते में प्रसिद्ध हुईं थी। बीते महीने में राष्ट्राध्यक्ष पद का भार स्वीकारने के बाद ज्यो बायडेन ने अमरीका की मौजूदा इंडो-पैसिफिक नीति कायम रखने के संकेत दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर निमित्ज़ की नई तैनाती की ओर देखा जा रहा था। लेकिन, उससे पहले ही निमित्ज़ युद्धपोत साउथ चायना सी से यात्रा कर रही थी तभी ‘यूएसएस थिओडोर रूज़वेल्ट’ नामक अन्य अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत भी इस क्षेत्र में दाखिल हुई।

अमरीका के दो विमान वाहक युद्धपोतों ने एक ही समुद्री क्षेत्र में गश्‍त लगाना काफी बहुमूल्य अवसर होने का बयान ‘रूज़वेल्ट’ युद्धपोत के कमांडर रिअर ऐडमिरल डोग वेरिसिमो ने किया है। इसी बीच वर्णित समुद्री क्षेत्र में दो विमान वाहक युद्धपोत रवाना करनेवाली अमरीका पर चीन ने आलोचना की है। ‘अमरीका समय समय पर अपने युद्धपोत और लड़ाकू विमान रवाना करके इस क्षेत्र में अपने सामर्थ्य का प्रदर्शन करती रही है। अमरीका की यह कार्रवाई इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल साबित नहीं होती’, ऐसी आलोचना चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वैंग वेंबिन ने की है।

इसी बीच, बायडेन प्रशासन का अनुमान लगा रहे चीन को इशारा देने के लिए अमरीका ने ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अपने दो विमान वाहक युद्धपोत रवाना किए हैं, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.