चीन ने युद्ध की तैयारी करने के बाद तैवान ने साउथ चायना सी में अपनी तैयारी बढ़ाई

तैपेई/बीजिंग – चीन किसी भी क्षण तैवान के खिलाफ युद्ध शुरू करने की तैयारी में होने का दावा करके तैवान ने भी अपनी युद्ध तैयारी बढ़ाना शुरू किए होने की जानकारी तैवान के रक्षामंत्री चिऊ कुओ-शेंग ने दी है। ‘साउथ चायना सी’ में पैरासेल आयलैण्ड क्षेत्र में स्थित ‘इटु अबा’ द्विप पर रक्षा तैयारी में बढ़ोतरी करने की जानकारी रक्षामंत्री चिउ कुओ-शेंग ने प्रदान की। इसके साथ ही अमरीका ने तैवान को पनडुब्बियों की तकनीक प्रदान करने के लिए मंजूरी देने की जानकारी भी तैवान के रक्षामंत्री ने संसद में दी।

taiwan-scs-chinaअमरीका के ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ के प्रमुख एडमिरल फिलिप डेविडसन ने कुछ दिन पहले ही संसद के सामने सुनवाई के दौरान चीन के बढ़ते खतरों का अहसास कराया था। अगले छह वर्षों में चीन तैवान पर हमला कर सकता है, यह इशारा भी एडमिरल डेविडसन ने इस दौरान दिया था। अमरीका में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद चीन ने साउथ चायना सी में अधिक आक्रामक गतिविधियां शुरू करने की बात भी सामने आयी थी।

taiwan-scs-chinaमार्च के शुरू में ही चीन ने ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में महीनाभर के युद्धाभ्यास का ऐलान किया था। इ्समें चीन ने मिसाइलों से सज्जित अपने विध्वंसक भी उतारे हैं। साथ ही स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत नौसेना की सेवा में दाखिल होने का ऐलान भी चीन ने किया था। इसके बाद तैवान से मात्र २०० किलोमीटर दूरी पर स्थित हवाई अड्डों पर चीन ने नए रनवे एवं अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य शुरू करने की जानकारी भी सामने आयी है।

इस पृष्ठभूमि पर तैवान के रक्षामंत्री ने संसद में दी हुई जानकारी अहमियत रखती है। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल में तैवान को भारी मात्रा में रक्षा सामान एवं अन्य सहयोग प्रदान करने के निर्णय किए थे। अमरीका से प्राप्त हो रहे समर्थन के बलबूते पर तैवान ने अंदरुनि स्तर पर भी रक्षा तैयारी बढ़ाने पर जोर देना शुरू किया था। अमरीका में हुए सत्ता परिवर्तन और चीन की उकसानेवाली हरकतों की तीव्रता बढ़ने से तैवान ने इससे संबंधित गतिविधियों को अधिक गतिमान किया हैं।

taiwan-scs-chinaचीन ने संपूर्ण साउथ चायना सी अपना क्षेत्र होने का दावा करके इस क्षेत्र के सभी द्विपों पर अपना हक जताया है। इनमें से ‘पैरासेल आयलैण्ड्स’ के नाम से जाना जा रहा ‘इटु अबा’ द्विप तैवान के कब्ज़े में है। चीन ने तैवान के खिलाफ युद्ध शुरू करने पर तैवान की मुख्य भूमि से दूर वाले छोटे द्विपों पर कब्ज़ा किया जाएगा, ऐसा समझा जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर तैवान ने ऐसे द्विपों पर अपनी रक्षा तैनाती बढ़ाने की बात तैवान के रक्षामंत्री चिऊ कुओ शेंग ने संसद में रखी।

चीन का मुकाबला करने के लिए तैवान ने स्वदेशी स्तर पर पनडुब्बी का निर्माण करना शुरू किया है और अमरीका ने इसकी तकनीक प्रदान करने के लिए अनुमति देने का ऐलान भी तैवान के रक्षामंत्री ने किया। अमरीका से तैवान को प्राप्त हो रही प्रगत तकनीक चीन को अधिक उकसानेवाली साबित हो सकती है। पनडुब्बी की तकनीक प्राप्त होने के बाद अमरीका की सहायता से प्रगत ‘मिसाइल डिफेन्स सिस्टम’ का निर्माण करने की दिशा में भी तैवान की कोशिश शुरू होने की जानकारी सूत्रों ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.