पोलैंड में हमेशा के लिए अड्डा निर्माण करने पर अमरिका गंभीरता से सोच रहा है – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की जानकारी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन – ‘पूर्व यूरोप में स्थित पोलैंड ने कायमस्वरूपी लष्करी अड्डा प्रस्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। यूरोप में रशिया की आक्रामकता को देखा जाए तो पोलैंड के इस प्रस्ताव पर हम गंभीरता से सोच रहे हैं’, ऐसी घोषणा अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। साथ ही पोलैंड के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका का लष्करी अड्डा निर्माण करने के लिए दो अरब डॉलर्स देने की तैयारी भी दर्शाई है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। अमरिका की इस घोषणा पर रशिया से तीव्र प्रतिक्रिया आ सकती है।

पोलैंड के राष्ट्राध्यक्ष ‘एंड्रेज डूडा’ अमरिका के दौरे पर हैं और उन्होंने ट्रम्प से मुलाकात की है। इस मुलाकात में डूडा ने ट्रम्प के सामने पोलैंड में अमरिका का लष्करी अड्डा निर्माण करने के लिए प्रस्ताव रखा। ‘रशिया के प्रभाव वाले पोलैंड में अमरिका का कायमस्वरूपी लष्करी अड्डा निर्माण करना आवश्यक है’, ऐसा डूडा ने कहा है। नाटो का सदस्य होने की वजह से ट्रम्प पोलैंड की इस माँग पर सोचकर उचित निर्णय लेंगे, ऐसा भरोसा डूडा ने व्यक्त किया है।लष्करी अड्डा, प्रस्थापित, एंड्रेज डूडा, डोनाल्ड ट्रम्प, अमरिका, युद्धाभ्यास, नाटो

डूडा ने दिए इस प्रस्ताव का ट्रम्प ने स्वागत किया है साथ ही यह प्रस्ताव आर्थिक और लष्करी दृष्टिकोण से भी फायदे का है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है। लष्करी दृष्टिकोण से पोलैंड का पूर्व यूरोप में स्थान अमरिका के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही इस लष्करी अड्डे के लिए पोलैंड पैसे देने के लिए तैयार है। यह अमरिका के लिए महत्वपूर्ण बात है, ऐसा ट्रम्प ने कहा है।

इस दौरान डूडा ने रशिया के बारे में किए विधानों का ट्रम्प ने समर्थन किया है। पिछले कुछ महीनों में रशिया ने पूर्व यूरोप की दिशा में आक्रामक कदम बढ़ाना शुरू किया है। इस वजह से अमरिका भी पोलैंड में कायमस्वरूपी लष्करी अड्डा निर्माण करने के लिए उत्सुक है, ऐसा दावा ट्रम्प ने किया है। अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी पोलैंड के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।

दौरान, पोलैंड में स्थित अमरिका के ‘पैट्रियोट’ इस मिसाइल भेदी यंत्रणा की तैनाती को रशिया ने हमेशा ही विरोध दर्शाया है। उसीके साथ ही कुछ महीनों पहले नाटो ने पोलैंड में किए युद्धाभ्यास के बाद भी रशिया ने अपने इस पडौसी देश को धमकाया था। इस वजह से पोलैंड में कायमवरूप लष्करी अड्डा निर्माण करने की ट्रम्प ने की घोषणा पर रशिया की तरफ से कठोर प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.