अमरिका के ऑरेगोन राज्य में पोर्टलैंड में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समर्थक एवं विरोधको में संघर्ष

पोर्टलैंड: अमरिका के ऑरेगोन राज्य के पोर्टलैंड में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समर्थक और उनके विरोधको के प्रदर्शन की वजह से मुठभेड़ होने की बात सामने आई है। उस समय पुलिस ने हस्तक्षेप करके कार्रवाई की है। इस दौरान अमरिकन माध्यमों ने ट्रम्प समर्थकों पर आलोचना की है। तथा ट्रम्प समर्थकों ने राष्ट्राध्यक्ष के धारणाओं का विरोध करनेवाले ऐंटीफा (ऐंटी फैसिस्ट) प्रदर्शकों को उत्तर देने के लिए आगे चलकर भी ऐसे ही कार्रवाई करेंगे ऐसा घोषित किया है।

अमरिका, ऑरेगोन राज्य, पोर्टलैंड, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समर्थक, विरोधको, संघर्ष, पुलिस, कार्रवाईपिछले कई महीनों से राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपनाई आक्रमक धारणाओं को अमरिका में विरोध होने लगा है। ट्रम्प इनके राजनीतिक विरोधियों के साथ माध्यमों का बड़ा गट ट्रम्प इनके धारणाओ पर आलोचना करने लगा है। अमरिका में आनेवाले शरणार्थियों के बारे में ट्रम्प इनकी धारणा तथा यूरोपीय देश चीन एवं ईरान इन देशों के बारे में ट्रम्प ने स्वीकारी हुई आक्रामक भूमिका पर भी माध्यम नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं और इसकी वजह से अमरिका बदनाम हो रहा है, ऐसा डर कई विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं। पर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प चंगुल भर उच्चवर्गीय के हित संबंधों को लक्ष्य न करते हुए आम जनता के लिए काम कर रहे हैं, ऐसा दावा करनेवाले समर्थक ट्रम्प के पक्ष में रास्ते पर उतरे हैं।

ट्रम्प इनके धारणाओं को विरोध करने वाला गट ऐंटीफा (ऐंटी फैसिस्ट) के तौर पर पहचाना जाता है। इस गट से अमरिका के विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन शुरू हुए हैं और उसे प्रसिद्धि मिल रही है। उसे विरोध करके ट्रम्प इनका पक्ष उठानेवाले विचारधारा का गट सामने आया है और राजनीतिक नेता जॉय गिब्सन इनके पेट्रीयाँट प्रेअर (पीपी) नामक इस में अग्रणी पर होने की बात कहीं जा रही है। रविवार को ऑरेगोन राज्य के पोर्टलैंड शहर के टॉम मैकॉल वॉटरफ्रंट पार्क में पीपी के प्रदर्शन हुए हैं और ऐंटीफा (ऐंटी फैसिस्ट) और पीपी के समर्थक एक दूसरों के सामने आने के बाद संघर्ष हुआ है।

अमरिका, ऑरेगोन राज्य, पोर्टलैंड, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प समर्थक, विरोधको, संघर्ष, पुलिस, कार्रवाईप्रदर्शकों ने कम तीव्रता के शस्त्र का उपयोग करने का दावा पुलिस अधिकारी ने किया है। तथा इस प्रदर्शन में पुलिस के तीन वाहन का नुकसान हुआ है, इस बारे में भी अधिक जानकारी उजागर नहीं हुई है। फिर भी पीपी के नेता जॉय गिब्सन ने अपने समर्थकों को पीछे ना हटने का आवाहन किया है। आनेवाले समय में ऐसा ही संघर्ष होता रहा तो उसे जवाब देने की तैयारी हमारे पास होनी चाहिए, ऐसा जॉय गिब्सनने पीपी के समर्थकों को सूचित किया है।

दौरान पोर्टलैंड में इस संघर्ष का अधिक व्यापक स्वरूप आनेवाले समय में अमरिका के जगह जगह पर देखा जा सकता है, ऐसी चिंता कई विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प उनके समर्थक एवं विरोधको की भावना अधिक तीव्र है कि उसमें संघर्ष होने के सिवाय दूसरा कुछ नहीं हो सकता, ऐसी आशंका कई विश्लेषकों ने इससे पहले भी व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.