अक्तुबर में कोरोना की तीसरी लहर उठेगी – विशेषज्ञों की चिंता

तीसरी लहरनई दिल्ली – कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही तीसरी लहर का अनुमान लगाया जा रहा है। इस मुद्दे से जुड़े अलग अलग रपट जारी हुए हैं और सभी रपटों में कोरोना की तीसरी लहर जल्द ही शुरू होने का अनुमान लगाया गया है। महाराष्ट्र की ‘टास्क फोर्स’ ने कोरोना की तीसरी लहर अगले चार हफ्तों में शुरू होने का अनुमान जताकर यह लहर दूसरी लहर से काफी भयंकर होगी, यह ड़र व्यक्त किए जाने की खबरें है। लेकिन, इस मुद्दे पर विशेषज्ञों के दाखिले से प्रसिद्ध हुए एक रपट में कोरोना की तीसरी लहर अक्तुबर में शुरू होने की संभावना व्यक्त की गई है। साथ ही यह लहर मौजूदा लहर की तुलना में अधिक नियंत्रण में होगी, यह दावा भी किया गया है।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अनुमान जता रहे अलग अलग तीन रपटें और विशेषज्ञों के इशारे सामने आए हैं। इन तीनों रपटों में कोरोना की तीसरी लहर के प्रति सावधान किया गया है। महाराष्ट्र सरकार की ‘कोविड टास्क फोर्स’ ने प्रतिबंध शिथिल करने के बाद हो रही भीड़ को देखकर दूसरी लहर खत्म होने से पहले ही तीसरी लहर शुरू होने का बयान करने की खबर गुरूवार के दिन प्रसिद्ध हुई। यह तीसरी लहर अगले तीन से चार हफ्तों में ही उठ सकती है। साथ ही यह तीसरी लहर दूसरी लहर की तुलना में अधिक भयंकर होगी। तीसरी लहर के दौरान कोरोना के एक्टिव संक्रमितों की संख्या दूसरी लहर की तुलना में एक लाख से भी अधिक रहेगी, ऐसे इशारे देनेवाली खबरें प्राप्त हुईं थी। साथ ही इस नई लहर के दौरान छोटे बच्चे, गरीब एवं मध्यमवर्ग के नागरिकों में संक्रमण बढ़ेगा, यह ड़र भी जताया गया था।

लेकिन, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायज़ेशन और द ऑल इंडिया इन्स्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सायन्स ने पांच राज्यों में किए सिरो सर्वे के आधार पर कोरोना की तीसरी लहर में छोटे बच्चों को अधिक खतरा होने का मुद्दा ठुकराया है। इसी बीच विशेषज्ञों से चर्चा करके जारी की गई एक रपट में भी कोरोना की नई लहर की संभावना जताई गई है। लेकिन, यह लहर मौजूदा लहर की तुलना में अधिक नियंत्रण में रहेगी, यह दावा किया गया है। कोरोना की तीसरी लहर से संबंधित सवाल के जवाब में ३४ में से २४ विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर की तुलना में काफी नियंत्रण में रहेगी, ऐसा कहा है क्योंकि, दूसरी ओर टीकाकरण गतिमान हुआ होगा। साथ ही टीका लगवाए हुए लोगों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई होगी, इस ओर विशेषज्ञों ने ध्यान आकर्षित किया है। इस वजह से दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम होगी, यह दावा विशेषोज्ञों ने किया है। इस सर्वेक्षण में अधिकांश विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर अक्तुबर में दिखाई देगी, यह संभावना व्यक्त की है। साथ ही अधिकांश विशेषज्ञों ने इस लहर में बच्चों को कम खतरा होगा, यह भी स्पष्ट किया है।

इसी बीच, टीकाकरण की वजह से कोरोना संक्रमित होने से अस्पताल में दाखिल होने जैसी स्थिति ७५ से ८० प्रतिशत से कम होती है, यह बात एक अध्ययन से स्पष्ट हुई है, ऐसा सरकार ने कहा है। साथ ही ऑक्सिजन की ज़रूरत निर्माण होगी, ऐसी स्थिति तक काफी कम मरीज़ जाएँगे, यह दावा भी किया गया है। ७ मई के दिन देश में एक दिन में अब तक के सबसे अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज़ हुए थे। उस दिन देश में कोरोना के नए मामलों की संख्या ४.१० लाख से अधिक थी। इस स्तर से अब तक रोज़ाना पाए जा रहे नए मामलों की संख्या में ८५ प्रतिशत गिरावट देखी जा रही है। साथ ही ऐक्टिव मामलों की संख्या ७८ प्रतिशत से कम हुई है। इसी बीच देश के ५१३ जिलों में कोरोना का पॉज़िटिव रेट ५ प्रतिशत से भी कम होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की है। ऐसे में शुक्रवार की सुबह तक के २४ घंटों के दौरान देश में कोरोना के ६२,४८० नए मामले पाए गए और १,५८७ संक्रमित मृत हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.