कोरोना की तीसरी लहर से अफ्रीकी महाद्विप में हाहाकार

Africa-coronaकेपटाऊन – अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना की तीसरी लहर ने हाहाकार मचाया है और एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों की संख्या ३० प्रतिशत से अधिक मात्रा में बढ़ने की बात सामने आयी है। कोरोना की वजह से हो रही मौतों की संख्या भी १५ प्रतिशत से बढ़ी है और मात्र पांच देशों में कोरोना के ७५ प्रतिशत से अधिक नए मामले पाए गए हैं। अफ्रीकी महाद्विप की जनसंख्या तकरीबन १.३ अरब है और अब तक इनमें से एक प्रतिशत नागरिकों का भी टीकाकरण नहीं हुआ है और यह बात खतरे की घंटी साबित हो सकती है, यह इशारा ‘अफ्रीका सीडीसी’ नामक यंत्रणा ने दिया है।

Africa-corona-01-300x200अफ्रीका की स्वास्थ्य यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ५१ लाख तक जा पहुँची है। कोरोना का सबसे अधिक झटका दक्षिण अफ्रीका को लगा है और इस देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या १७.८६ लाख तक जा पहुँची है। उत्तर अफ्रीका स्थित मोरोक्को में ५.२५ लाख लोग कोरोना संक्रमित हैं। ट्युनिशिया में ३.७६ लाख से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं। इसके अलावा युगांड़ा, नामिबिया और ज़ांबिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है।

जून के पहले हफ्ते में अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना के ९१ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए थे। दूसरे हफ्ते में यह संख्या १ लाख १६ हज़ार ५०० हुई। अफ्रीका के २२ देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या २० प्रतिशत बढ़ने की जानकारी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने साझा की है। ‘एक हफ्ते में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ३० प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है। यह काफी चिंता की बात है। अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना की तीसरी लहर हाहाकार मचा रही है। कोरोना की महामारी दोबारा आने से क्या होता है, यह बात भारत और अन्य देशों में दिखाई पड़ी है। स्वास्थ्य यंत्रणाओं पर काफी भार बढ़ने से वह असफल हो सकते हैं’, यह इशारा ‘डब्ल्यूएचओ’ के वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर मात्शिदिसो मोएती ने दिया है।

Africa-corona-01-768x143अफ्रीकी महाद्विप में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के लिए कोरोना के नए प्रकार (वेरियंट) का फैलाव, संक्रमण रोकने के लिए नियमों का पालन ना करना और अपर्याप्त टीकाकरण जैसे मुद्दे ज़िम्मेदार होने का दावा ‘डब्ल्यूएचओ’ एवं ‘अफ्रीका सीडीसी’ ने किया है। अफ्रीका की कुल जनसंख्या करीब १.३ अरब है और अब तक सिर्फ १.२० करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ है। कुल जनसंख्या की तुलना में यह संख्या १ प्रतिशत से कम होने की ओर स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने ध्यान केंद्रीत किया। अफ्रीका के कुछ देशों में अभी तक टीकाकरण की शुरूआत भी ना होने की जानकारी सामने आयी है।

अफ्रीकी महाद्विप में अब तक १.३६ लाख कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। अन्य देशों की तुलना में यह संख्या कम दिखाई दे रही है, फिर भी कई अफ्रीकी देशों में कोरोना की जाँच पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रही है, इस ओर भी विशेषज्ञ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.