देश का विदेशी मुद्रा भंडार ६०८ अरब डॉलर्स पर

मुंबई – देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एक हफ्ते में ३.०७ अरब डॉलर्स की बढ़ोतरी होकर, वह ६०८.०८ अब्ज डॉलर्स पर जा पहुँचा है। फिलहाल भारत सर्वाधिक विदेशी मुद्रा होनेवाले दुनिया के चार देशों में शामिल है। भारत और रशिया एकत्रित रूप में इस चौथे स्थान पर हैं।

foreign-investments-india११ जून को खत्म हुए हफ्ते में देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर ६०८ अरब डॉलर के पार पहुंच गया। ४ जून को खत्म हुए हफ्ते में यही विदेशी मुद्रा भंडार ६०५ अरब डॉलर्स इतना था। विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में २.५६७ अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। साथ ही, स्वर्ण के भंडार का मूल्य ४९ करोड़ ६० लाख डॉलर्स से बढ़ा है। फिलहाल देश के पास होनेवाले कुल स्वर्ण के भंडार का मूल्य ३८.१०१ अरब डॉलर्स पर जा पहुँचा है।

कोरोना के दौर में भी देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ रहा है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत होने का लक्षण है। फिलहाल देश के पास होनेवाले विदेशी मुद्रा भंडार से देश की एक साल की आयात माल की ज़रूरत पूरी की जा सकती है। मई महीने के अंत में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार ६०० अरब डॉलर्स के रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुँचा। यह एक ऐतिहासिक पड़ाव था। सन १९९१ में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार ६ अरब डॉलर्स से भी कम था और अर्थव्यवस्था थी ज़रूरतें पूरी करने के लिए देश को सोना गिरवी रखना पड़ा था। इस स्थिति में से निकलकर भारत की अर्थव्यवस्था अब बहुत ही मज़बूत स्थिति में जा पहुँची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.