भारत में कोरोना के ‘एक्टिव केसस’ की संख्या बढ़कर फिर से डेढ़ लाख हुई

नई दिल्ली – भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में दोबारा बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच इलाज से स्वस्थ हो रहे संक्रमितों से अधिक संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में देशभर में इलाज़ प्राप्त कर रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़कर डेढ़ लाख हुई है। महाराष्ट्र में बीते चार दिनों की तुलना में सोमवार के दिन कोरोना के कम मामले दर्ज़ हुए। लेकिन, इस दौरान भी राज्य में कोरोना के पांच हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं। कोरोना के सबसे अधिक नए मामले महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पाए गए हैं। प्रति दिन पाए जा रहे नए मामलों में से ८० प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में पाए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शहा ने एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में बनी कोरोना की स्थिति का जायज़ा लिया।

भारत में कोरोना

देश में सोमवार के दिन खत्म हुए चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के १४,१९९ नए मामले दर्ज़ हुए और ९,१२१ संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। नए मामले और स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की संख्या में अब ४,४२१ का फरक है। बीते कुछ दिनों तक देश में कोरोना के नए मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की संख्या अधिक दर्ज़ हो रही है। इस वजह से देश में इलाज़ जारी होनेवाले यानी ‘ऐक्टिव केसस’ की संख्या कम होकर सवा लाख से भी घट गई थी। लेकिन, बीते हफ्ते से फिर से यह आँकड़े उल्टे होने लगे हैं। अब लगातार पांचवे दिन स्वस्थ हुए संक्रमितों की संख्या से भी अधिक संख्या में कोरोना के नए मामले दर्ज़ हुए हैं। इस वजह से १७ दिनों के बाद फिर से देश में कोरोना के ‘एक्टिव केसस’ की संख्या बढ़कर डेढ़ लाख तक जा पहुँची है। इसके अलावा नवंबर के बाद पहली बार कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है।

सोमवार सुबह खत्म हुए चौबीस घंटों के दौरान देश में ८३ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इस वजह से देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या अब १.५६ लाख हुई है। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या की पृष्ठभूमि पर कोरोना की दूसरी लहर उठने का ड़र व्यक्त किया जा रहा है। इस वजह से कोरोना संक्रमण पर समय पर रोक लगाने के लिए अलग अलग राज्य सरकारों ने कई प्रावधान शुरू किए हैं। महाराष्ट्र के विदर्भ में कई ठिकानों पर आंशिक लॉकडाउन की स्थिति है। वहीं, कुछ शहरों में रात के समय कर्फ्यु घोषित किया गया है। साथ ही महापालिका क्षेत्र में कोरोना के नियमों का सख्त पालन करने पर जोर दिया गया है। मुंबई के पांच वॉर्ड्स में कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते हफ्ते ५० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से नागरिकों को सुरक्षा के सभी प्रावधानों का सख्त पालन करने के लिए आवाहन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.