सिरियन राष्ट्राध्यक्ष के निवासस्थान पर हमला करेंगे- इस्राइली प्रधानमंत्री का इशारा

दमास्कस: रशिया ने सीरिया में ईरान का हस्तक्षेप सही समय पर नहीं रोका, तो इस्राइल के लड़ाकू विमान सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर-अल-अस्साद के निवास स्थान पर हमला करेंगे, यह इशारा इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री ने रशिया के दौरे पर होते समय राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को यह इशारा दिया था, ऐसी जानकारी एक पैलेस्टिनी दैनिक ने प्रसिद्ध की है। पर इस्राइली प्रधानमंत्री और रशियन राष्ट्राध्यक्ष में इस विषय में चर्चा न होने की बात रशियन वृत्तसंस्था ने कही है।

पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रशिया का दौरा किया था। पिछले ५ महीनों में इस्राइली प्रधानमंत्री का यह दूसरा रशिया दौरा तथा। सिरीया की गतिविधियों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से मुलाकात करने की जानकारी इस्राइली माध्यम ने प्रसिद्ध की थी। जिसमें सीरियन संघर्ष में ईरान का बढ़ता प्रभाव इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरनाक होने की बात इस्राइल के प्रधानमंत्री ने करारे शब्दों में कही थी। सीरिया के संघर्ष के आड, ईरान इस्राइल विरोधी युद्ध की तैयारी करने का आरोप कर के इस्राइली प्रधानमंत्री ने इस परिस्थिती में गंभीर परिणामों का इशारा इराण को दिया है, ऐसी जानकारी इस्राइली दैनिक ने प्रसिद्ध की है।

प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के इस दौरे के दौरान रशिया में हुई चर्चा की ज्यादा जानकारी प्रसिद्ध नहीं हुई है। पर इस दौरे में सीरिया में होने वाले ईरान की गतिविधियों के बारे में इस्राइली प्रधानमंत्री ने आक्रामक भूमिका ली है, यह दावा पैलेसस्टिनी दैनिक ने किया है। इस्राइली प्रधानमंत्री ने खुलेआम सीरियन राष्ट्राध्यक्ष अस्साद का निवास स्थान नष्ट करने की धमकी देने का दावा पैलेसस्टिनी दैनिक सैनिक के वृत्त में कहा है। साथ ही सीरिया के दक्षिण की गोलन पहाड़ी के पास कुनित्रा और देरा प्रांत में घोषित की संघर्ष बंदी पीछे लेने की मांग भी इस्राइली प्रधानमंत्री ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष के पास करने का दावा इस दैनिक ने किया है।

यह वृत्त, रशियन वृत्तसंस्था ने झुठलाया है। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और राष्ट्राध्यक्ष पुतिन इन में सीरिया के बारे में चर्चा हुई, पर इस चर्चा में सीरियन राष्ट्राध्यक्ष के निवास स्थान पर हमला करने के इशारे का समावेश नहीं था, यह खुलासा रशियन वृत्तसंस्था ने किया है। ईरान भी खाड़ी क्षेत्र में रशिया का सहयोगी देश है। आने वाले समय में रशिया ईरान को सहयोग करती रहेगी, यह भूमिका रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इस्राइली प्रधानमंत्री के सामने ली है, यह जानकारी रशियन वृत्तसंस्था ने दी। इस दौरान इस्राइल प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल के सहयोगियोंने कहा की, रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने इस्राइली प्रधानमंत्री का कहना पूर्ण रूपसे झूठलाया नही है।

इस बारे में उल्टी उल्टी जानकारी प्रसिद्ध हो रही है। पर रशिया सीरिया में ईरान के बारे में समझौता करने को तैयार न होने की बात लगातार सामने आ रही है। उसी के साथ सीरिया में ईरान का बढ़ता प्रभाव अपनी सुरक्षा को चुनौती होने का इस्राइल का कहना है। इसीलिए ईरान को रोकने के लिए इस्राइल किसी भी मार्ग का स्वीकार कर सकता है यह संदेश इस्राइल के नेताओं से लगातार दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.