इस्रायल और जॉर्डन के सीमावर्ती इलाके में सीरियन लष्कर और इराण के बागियों पर हमले जारी

दमास्कस/अम्मान: अमरिका की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए सीरियन लष्कर ने इस्रायल और जॉर्डन के सीमावर्ती इलाके में लष्करी मुहीम शुरू की है और इसमें १४ नागरिकों की जान गई है। इस्रायल की गोलान पहाड़ियों की सीमारेखा से नजदीक चल रहे संघर्ष में सीरियन लष्कर के साथ इराण के जवान भी शामिल होने की वजह से इस पर अमरिका और इस्रायल की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया आ सकती है।

कुछ महीनों पहले अमरिका, रशिया और जॉर्डन की मध्यस्थता से सीरिया के दक्षिण में स्थित ‘डेरा’ इलाके में संघर्षबंदी लागू की गई थी। इस संघर्ष की चंगुल से सीरियन नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए यह संघर्षबंदी घोषित हुई थी। कुछ महीनों तक सीरिया की अस्साद राजवट और बागियों ने इस संघर्षबंदी का पालन किया था। लेकिन पिछले हफ्ते से सीरियन लष्कर ने ‘डेरा’ को घेरकर यहाँ के बागियों के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए हैं।

इस्रायल, जॉर्डन, सीमावर्ती इलाके, सीरियन लष्कर, इराण, बागियों, हमले, दमास्कस, अम्मानसीरियन लष्कर ने पिछले चार दिनों में डेरा शहर पर जोरदार हमले किए हैं और इसमें जीवित हानी होने की जानकारी सामने आ रही है। इन हमलों में अब तक १४ लोगों के मारे जाने का दावा ब्रिटन स्थित मानवाधिकार संगठन ने किया है। इसमें से आठ लोग सीरियन नागरिक हैं और अन्य छः लोग अमरिका समर्थक बागी हैं, ऐसा कहा जा रहा है। सीरियन लष्कर ने शुरू की इस कार्रवाई की वजह से पिछले कुछ दिनों में १२ हजार से अधिक नागरिकों ने डेरा से पलायन किया है।

सीरियन लष्कर की इस कार्रवाई में इराण समर्थक समूहों के जवान भी शामिल होने की खबर प्रसिद्ध हुई है। डेरा के हरा, नाहता, बुशरा हरीर, देलाफाई मिस्कीया इन इलाकों में सीरिया और ईरान ने हमले किए हैं और आने वाले समय में इस संघर्ष की व्याप्ति बढने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन उसके पहले इस्रायल और जॉर्डन की सीमा के पास सीरिया और इराण ने शुरू की इस कार्रवाई पर अमरिका की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

संघर्षबंदी का उल्लंघन करके इस्रायल और जॉर्डन की सीमारेखा के पास हमले किए तो उसे उचित प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी धमकी अमरिका ने कुछ दिनों पहले दी थी। साथ ही सीरिया ने संघर्षबंदी का उल्लंघन किया तो रशिया उसके लिए जिम्मेदार होगा, ऐसी आलोचना अमरिका ने की थी।

इसके अलावा इस्रायल ने भी गोलान पहाड़ियों की सीमारेखा के पास इराण और इराण संलग्न समूहों की तैनाती हुई तो इस्रायल के लड़ाकू विमान बीना सोचे बिना सीरिया पर जोरदार हमले करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.