ईरान के खिलाफ सौदी परमाणु बम का प्रयोग कर सकता है – सौदी के विदेशमंत्री अदेल अल जुबैर

बर्लिन – ईरान यदि परमाणु बम से लैस होता है, तो ईरान के विरोध में परमाणु बम का प्रयोग करने का पूरा अधिकार सौदी अरब को होगा। अपनी जनता एवं ज़मीन की सुरक्षा के लिए सौदी आवश्‍यक वह सब कुछ करने के लिए तैयार है, यह ऐलान सौदी के विदेशमंत्री अदेल अल जुबैर ने किया। सौदी के राजा सलमान ने कुछ दिन पहले ही, ईरान के परमाणु कार्यक्रम के विरोध में एकजूट होने का आवाहन आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को किया था।

अदेल अल जुबैर

सौदी के विदेशमंत्री जुबैर ने जर्मन वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार में, ईरान के परमाणु भंड़ार को लेकर चिंता भी व्यक्त की। ईरान को परमाणु बम का निर्माण करने से रोकना आवश्‍यक बना है, यह बात जुबैर ने स्पष्ट की। साथ ही, ईरान को रोकने में यदि असफलता प्राप्त हुई, तो अन्य देश भी परमाणु बम का निर्माण किए बगैर नहीं रहेंगे, यह चेतावनी जुबैर ने दी। साथ ही, सौदी अरब भी ईरान के खिलाफ परमाणु बम का प्रयोग कर सकता है, यह बात सौदी के विदेशमंत्री ने इस साक्षात्कार के दौरान स्पष्ट की।

अदेल अल जुबैर

वहीं, अमरीका में ट्रम्प प्रशासन ने ईरान के खिलाफ अपनाई भूमिका का उन्होंने स्वागत किया। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, ईरान के साथ किए परमाणु समझौते से पीछे हटने का कदम उठाया और साथ ही, ईरान के विरोध में सख्त प्रतिबंध भी लगाए। इन प्रतिबंधों की वजह से ईरान पूरी तरह से दब गया होकर, ट्रम्प की ईरान से संबंधित भूमिका उचित ही थी, यह बयान जुबैर ने किया। वहीं, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष चुने गए बिडेन और उनकी ईरान नीति पर बोलना जुबैर ने टाल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.