सीरिया के बागियों पर नियंत्रण रखें अन्यथा, रशियन सेना जोरदार हमला करेगी- रशियन रक्षा मंत्रालय का अमरिका को इशारा

मॉस्को: ‘सीरिया के अमरिका समर्थक बागियों के ठिकानों से सीरियन सेना पर हमले हुए, तो रशिया इन बागियों को सबक सिखाने के लिए सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगा’, ऐसा इशारा रशियन मंत्रालय के प्रवक्ता ‘इगोर कोनाशेंकोव्ह’ ने दिया है। साथ ही सीरियन बागी ‘आयएस’ के खिलाफ संघर्ष छोड़कर सीरियन सेना के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक होने का आरोप कोनाशेंकोव्ह ने किया है।

जोरदार हमला

सीरियन सेना पूर्व के ‘देर अल-झोर’ शहर में घुस गई है। इस शहर के पश्चिमी भूभाग पर कब्ज़ा करने के बाद सीरियन सेना ‘युफ्रेटस नदी’ को पार करके इस शहर के पूर्वीय इलाके में दाखिल हुई है। इस इलाके से आतंकवादियों को मार भगाने के लिए सीरियन सेना जल्द ही बड़ी कार्रवाई हाथों में लेने वाली है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

यह कार्रवाई शुरू होने से पहले सीरियन लश्कर पर हमले शुरू हुए हैं। ‘देर अल-झोर’ शहर के उत्तरी क्षेत्र पर अमरिका समर्थक सीरियन बागियों का वर्चस्व है और इसी इलाके से सीरियन सेना की तरफ राकेट हमले होने का आरोप सीरिया ने किया है।

सीरियन सेना पर हुए इन हमलों पर रशिया के रक्षा मंत्रालय ने जोरदार टीका की है। ‘अमरिका की स्पेशल फोर्सेस और सीरियन बागियों के कब्जे वाले ‘देर अल-झोर’ के उत्तरी इलाके से सीरियन सेना पर भयंकर हमले किए गए हैं। ‘राक्का’ शहर ‘आयएस’ के कब्जे से मुक्त करने के बजाय सीरियन बागी ‘देर अल-झोर’ शहर में आतंकवादियों को चिकित्सा सुविधाएँ पहुंचा रहे हैं’’, ऐसा आरोप रशियन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कोनाशेंकोव्ह ने किया है।

अमरिका समर्थक सीरियन बागियों ने ‘आयएस’ के आतंकवादियों के साथ हाथ मिलाया है, ऐसा दावा भी रशियन अधिकारी ने किया है। सीरिया के उत्तरी राक्का शहर में ‘आयएस’ के खिलाफ युद्ध छिड़ने का दावा सीरियन बागी कर रहे हैं। राक्का शहर को आतंकवादियों की चंगुल से मुक्त करने के लिए सीरियन बागी यहाँ संघर्ष कर रहे हैं, ऐसा अमरिका ने घोषित किया था।

लेकिन सीरिया के उत्तरी राक्का शहर में बागी और ‘आयएस’ के आतंकवादियों के बीच संघर्ष शुरू नहीं हुआ है, ऐसा रशियन ड्रोन और गुप्तचर यंत्रणा की और से मिली जानकारी से साफ़ होता है, ऐसा दावा कोनाशेंकोव्ह ने किया है। इसके विपरीत सीरियन बागी राक्का शहर से देर अल-झोर की ओर रवाना होने की टीका रशियन प्रवक्ता ने की है।

कुछ दिनों पहले ‘देर अल-झोर’ इलाके में रशियन लड़ाकू विमानों ने हमले किए थे। ‘आयएस’ के आतंकवादी छिपे इलाके में हवाई हमले करने की घोषणा रशिया ने की थी। लेकिन रशिया के इन हवाई हमलों ने शहर के सीरियन बागियों को लक्ष्य बनाने की टीका अमरिका ने की थी। रशिया अमरिका समर्थक बागियों को मार रही है, ऐसा आरोप भी अमरिका ने किया था।

रशिया ने अमरिका के इन आरोपों को अस्वीकार करके ‘आयएस’ के आतंकवादी छिपे ठिकानों पर सीरियन बागी क्या कर रहे थे, ऐसा सवाल किया था। साथ ही हवाई हमले करने के पहले उसकी पूर्वसूचना अमरिका को दी थी, ऐसा भी रशिया ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.