सीरिया में ईरान की कार्रवाइयों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – इस्राइली रक्षा मंत्री का रशिया को इशारा

तेल अवीव: रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू अपने पहले इस्राइली दौरे पर गए हैं और उन्होंने इस्राइल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन से मुलाकात की है। इस्राइल और सीरिया में बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर रशियन रक्षा मंत्री के इस दौरे में इस्राइल के रक्षा मंत्री ने अपनी भूमिका स्पष्टरूप से सामने रखी है। सीरिया में ईरान की इस्राइल विरोधी कार्रवाईयां जारी रहीं, तो इस्राइल ईरान पर कार्रवाई करेगा, ऐसा कठोर इशारा रक्षा मंत्री लिबरमन ने दिया है। दौरान, सीरिया में रशिया की आतंकवाद विरोधी मुहीम पूरी हो रही है, ऐसा आश्वासन रशियन रक्षा मंत्री ने दिया है।

रशिया को इशारासीरिया में संघर्ष भडकने के बाद पिछले पांच सालों में पहली बार रशियन रक्षा मंत्री इस्राइल दौरे पर गए हैं। सोमवार को तेल अवीव में दाखिल होने के बाद रशियन रक्षा मंत्री ने इस्राइल के रक्षामंत्री के साथ मुलाकात की है और पिछले सात महीनों में यह दोनों की दूसरी मुलाकात है।

इस्राइली रक्षा मंत्री लिबरमन ने रशियन रक्षा मंत्री शोईगू का स्वागत करते हुए खुदको बहुत ख़ुशी हुई है, ऐसा कहा है। ‘रशिया के साथ सहकार्य के लिए इस्राइल हमेशा प्राथमिकता देता है। इसमें भी रशिया की ईमानदारी और खुलेपन की इस्राइल तारीफ करता है। हर मुद्दे पर इस्राइल और रशिया का एकमत नहीं होता। लेकिन हर बार दोनों देश खुलकर और ईमानदारी से चर्चा करके समस्या सुलझाते हैं’, ऐसा लिबरमन ने कहा है।

रशियन रक्षा मंत्री शोईगू ने भी इस्राइल के साथ सहकार्य को अधोरेखित करके दोनों देशों के बिच रक्षा सहकार्य अधिक व्यापक करने की जानकारी दी है। इसके लिए जल्द ही इस्राइल और रशियन नेताओं के बिच चर्चा होगी, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा मंत्री ने दी है। लिबरमन ने रशियन रक्षा मंत्री के इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। लेकिन उसीके साथ ही सीरिया में इस्राइल विरोधी कार्रवाईयां जारी हैं कहकर, स्पष्ट इशारा दिया है।

सीरिया के अंतर्गत व्यवहार इस्राइल कभी भी हस्तक्षेप नहीं करेगा। लेकिन ईरान और हिजबुल्लाह इसी सीरिया का इस्तेमाल इस्राइल विरोध कार्रवाईयों के लिए अड्डे के तौर पर करने वाले हैं, तो इस्राइल ऐसा होने नहीं देगा। सीरिया के मामले में इस्राइल ने अब तक संयमी भूमिका अपनाई है। लेकिन सीरिया के संघर्ष की आड़ लेकर ईरान हिजबुल्लाह को  हथियारों से सज्ज करने वाला है, तो इस्राइल इस बात को कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा। इस्राइल की सीमा के पास ईरान, हिजबुल्लाह और समर्थक गुटों की गतिविधियों पर इस्राइल सीधे कार्रवाई करेगा’, ऐसा इशरा लिबरमन ने इस दौरान दिया है।

इसके पहले इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में घुसकर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किए हुए हमलों पर रशिया ने टीका की थी। इस्राइल ने सीरिया में किए हवाई हमले आतंकवाद विरोधी संघर्ष को खतरे में डाल  रहे हैं, यह नाराजगी रशिया ने व्यक्त की थी। लेकिन रशिया की इस आलोचना की परवाह न करते हुए, इस्राइल ने सीरिया में स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला करेंगे ऐसा घोषित किया था। इसके लिए रशिया की अनुमति का भी इंतजार नहीं करेंगे, ऐसा इस्राइल ने कहा था।

पिछले दो साल रशिया ने सीरिया की अस्साद राजवट को समर्थन देकर इस संघर्ष में हस्तक्षेप किया है। साथ ही ईरान के सीरिया में शामिल होने को भी ईरान का पूरा समर्थन है। इसलिए इस्राइल रक्षा मंत्री ने ईरान के मामले में दिए इशारे पर रशिया की ओर से प्रतिक्रिया अपेक्षित थी। लेकिन रशियन रक्षा मंत्री शोईगू ने इस्राइल के इशारे पर प्रतिक्रिया देना टालकर सीरिया में आतंकवाद विरोधी संघर्ष की जानकारी दी है।

‘रशियन लष्कर ने सीरिया में पुकारी आतंकवाद विरोधी मुहीम ख़त्म होने आ रही है। सीरिया की कुछ समस्याओं को सुलझाना बाकी है और वो सुलझेंगी’, ऐसा दावा रशियन रक्षा मंत्री शोईगू ने किया है। उसीके साथ ही इस्राइल रक्षा मंत्री लिबरमन के साथ हुई चर्चा के बाद दोनों देशों के बिच अच्छा सहकार्य प्रस्थापित होगा, ऐसा भरोसा भी शोईगू ने व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.