कश्मीर के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ का निर्णय कार्यान्वित हो- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की मांग

न्यूयॉर्क: कश्मीर के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किया प्रस्ताव कार्यान्वित करे, ऐसी मांग पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने की है। साथ ही अफ़ग़ानिस्तान में भारत का लष्करी हस्तक्षेप पाकिस्तान सहन नहीं करेगा, ऐसा अब्बासी ने कहा है। तथा पाकिस्तान ने विकसित किए छोटे परमाणु शस्त्रों से भारत के ‘कोल्ड स्टार्ट’ नीति का प्रत्युत्तर होने का दावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने किया है।

इस वर्ष संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा की पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान कश्मीर समस्या पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करने का प्रयत्न कर रहा है। कश्मीर के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किए विधायक कार्यान्वित किया जाए, ऐसी मांग पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने की है। तथा यह समस्या सुलझने तक भारत और पाकिस्तान में संबंध सरल नहीं होंगे, ऐसा अब्बासी ने अमरीका के ‘काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन’ ने आयोजित किए कार्यक्रम में स्पष्ट किया है। तथा किसी भी हाल में पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान में भारत का लष्करी हस्तक्षेप सहन नहीं करेगा, ऐसा प्रधानमंत्री अब्बासी ने कहा है।

कुछ हफ्तों पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने अफ़ग़ानिस्तान के बारे में नई नीति घोषित की थी भारत ने अफ़ग़ानिस्तान में स्थिरता एवं सुरक्षा के लिए लष्करी निवेश करें ऐसा आवाहन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया था इस पर पाकिस्तान से तीव्र प्रतिक्रिया आई है पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान का उपयोग करके भारत-पाकिस्तान अस्थिर करेगा ऐसा ऐसी टीका पाकिस्तानी नेता एवं लश्कर से हो रही है इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री अब्बासी ने अपना देश अफ़ग़ानिस्तान में भारत का राष्ट्रीय लष्करी हस्तक्षेप सहन नहीं करेगा ऐसा सुनाया है।

भारतीय सेना अफ़ग़ानिस्तान मे घुसने से कोई समस्या नहीं सुलझेगी, उसके विपरीत समस्या अधिक जटिल हो जाएगी, ऐसा दावा प्रधानमंत्री अब्बासी ने किया है।

पाकिस्तान ने कम क्षमता के परमाणु शस्त्र विकसित किए हैं। जिस से उनकी सुरक्षा पर दुनिया भर से चिंता व्यक्त की जा रही है, पर यह परमाणु शस्त्र सुरक्षित होकर उस पर पाकिस्तान का संपूर्ण नियंत्रण होने की गवाही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दी है। भारत ने पाकिस्तान के विरोध में कोल्ड स्टार्ट नीति बनाई है जिस के विरोध में पाकिस्तान ने यह परमाणु शस्त्र तैयार करने का दावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.