ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए रशिया सहायता प्रदान कर सकती है – अमरिकी गुप्तचर विभाग के पूर्व अधिकारी का दावा

वॉशिंग्टन – यूक्रेन युद्ध की वजह से आनेवाले समय में ईरान और रशिया के बीच नया सहयोग स्थापित हो सकता हैं। ईरान ने इस युद्ध में रशिया को सैन्य सहायता प्रदान की थी। इसके बदले में रशिया आगे ईरान के परमाणु कार्यक्रम की गति बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान कर सकती हैं, ऐसी चेतावनी अमरिकी गुप्तचर विभाग के पूर्व अधिकारी ने दी।

सहायता प्रदानपिछले कुछ हफ्तों से यूक्रेन की राजधानी किव से लेकर कई प्रमुख शहरों पर रशियन सेना ड्रोन और मिसाइलों के जोरदार हमले कर रही हैं। इनमें से ड्रोन हमलों ने यूक्रेन की बुनियादी सुविधाओं का भारी नुकसान किया है और यह भी दावा किया जा रहा है कि, इन हमलों के कारण बिजली वितरण व्यवस्था भी ढ़ह गई है। इन हमलों के लिए रशिया ने ईरानी ड्रोन्स इस्तेमाल किए, यह आरोप यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने लगाया था।

यूक्रेन की सेना ने हमले के लिए इस्तेमाल किए गए ईरान ड्रोन के पुर्जों के फोटो जारी किए थे। अमरिकी गुप्तचर विभाग के पूर्व अधिकारी ने ब्रिटीश अखबार से बातचीत करते हुए ईरान और रशिया के इस सैन्य सहयोग को लेकर नई चेतावनी दी है। यूक्रेन युद्ध के लिए ड्रोन्स की आपूर्ति कर रहे ईरान को रशिया आनेवाले समय में बड़ी सहायता दे सकती हैं, ऐसा इस अधिकारी ने कहा है।

सहायता प्रदानरशिया और ईरान इन दोनों देशों पर अमरीका और यूरोपिय महासंघ ने प्रतिबंध लगाए हैं। इस वजह से ईरान को आर्थिक स्तर पर सहायता प्रदान करने में रशिया पर मर्यादा हो सकती है। यह जानकार रशिया आगे ईरान के परमाणु कार्यक्रम के लिए सहायता कर सकती है, ऐसा दावा इस अधिकारी ने किया। रशिया पहले ही ईरान को परमाणु प्रकल्प के निर्माण में सहायता कर रही हैं, इस मुद्दे पर अमरिकी अधिकारी ने ध्यान आकर्षित किया। कुछ हफ्ते पहले यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोल्दोमीर झेलेन्स्की ने भी रशिया पर ऐसा ही आरोप लगाया था।

इसी बीच, यूक्रेन युद्ध में रशिया को ड्रोन्स प्रदान करने के पश्चिमी देशों ने लगाए आरोप ईरान ने ठुकराए हैं। अमरीका ने भी इस गुप्त सहयोग के सबुत ना होने का बयान किया था और इसी दी याद ईरान ने हाल ही में ताज़ा करी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.