‘साउथ चायना सी’ में गश्‍त करने के लिए फिलिपाईन्स ने किया भारत से आवाहन

South-China-Sea-India-Philipinesमनिला – ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए या वहाँ पर गश्‍त करने के लिए फिलिपाईन्स ने किसी को भी विरोध किया नहीं है। यहाँ तक कि ब्रिटेन, फ्रान्स के जहाज़ भी इस क्षेत्र से यात्रा करते हैं। यह समुद्री क्षेत्र सभी के लिए खुला होकर, भारत भी इस क्षेत्र में पहुँचकर गश्‍त करें’, यह आवाहन फिलिपाईन्स के रक्षामंत्री डेल्फीन लॉरेंझाना ने किया है। साथ ही, भारत भी ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में गश्‍त करने के लिए उत्सुक होने की जानकारी लॉरेंझाना ने एक वृत्तसंस्था से की हुई बातचीत के दौरान साझा की। पूरा ‘साउथ चायना सी’ का क्षेत्र अपना होने का दावा चीन कर रहा है। फिलिपाईन्स ने इस क्षेत्र में गश्‍त करने के लिए भारत से किया हुआ आवाहन चीन की चिंता में बढ़ोतरी करनेवाला साबित हो रहा है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते ने पिछले हफ़्ते में फोन पर बातचीत की थी। ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में फिलिपाईन्स के साथ रणनीतिक सहयोग व्यापक करने के मुद्दे पर, इस चर्चा के दौरान दोनों दोनों देशों के नेताओं की सहमति हुई है। फिलिपाईन्स इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में भारत का अहम सहयोगी देश होने की प्रतिक्रिया इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री ने व्यक्त की थी। वहीं, भारत इस क्षेत्र में अहम भूमिका निभाएँ, ऐसा आवाहन फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। दोनों देशों के नेताओं में हुई इस चर्चा की पृष्ठभूमि पर, फिलिपाईन्स के रक्षामंत्री लॉरेंझाना ने भारत को ‘साउथ चायना सी’ में गश्‍त करने के लिए आवाहन किया है।

South-China-Sea-India-Philipines‘साउथ चायना सी’ का क्षेत्र सभी के लिए खुला है, यह कहकर फिलिपाईन्स के रक्षामंत्री ने, इस क्षेत्र पर चीन कर रहें दावे को चुनौती दी है। पिछले कुछ दिनों से फिलिपाईन्स ने भारत के साथ बने सहयोग को सबसे अधिक अहमियत दी है। पिछले हफ़्ते में ही फिलिपाईन्स के नौसेनाप्रमुख ने, दोनों देशों की नौसेनाओं का सहयोग अगले दिनों में अहम साबित होगा, यह प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। वहीं, दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई चर्चा के बाद, फिलिपाईन्स के विदेशमंत्री ने ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में युद्धाभ्यास करनेवाले चीन को चेतावनी दी थी। ‘साउथ चायना सी’ के क्षेत्र में युद्धाभ्यास कर रहे चीन के जहाज़ों ने यदि अपने क्षेत्र में प्रवेश किया, तो उसे भीषण प्रत्युत्तर प्राप्त होगा, यह चेतावनी फिलिपाईन्स के विदेशमंत्री ने दी थी।

इसी बीच, वियतनाम ने भी पहले ही भारत को ‘साउथ चायना सी’ में गश्‍त एवं र्इंधन क्षेत्र में खनन करने के लिए आवाहन किया था। वहीं, पिछले वर्ष भारत, अमरीका, फिलिपाईन्स और जापान के युद्धपोतों ने इस समुद्री क्षेत्र में संयुक्त युद्धाभ्यास भी किया था। इस युद्धाभ्यास पर भी चीन ने कड़ी आपत्ति जताई थी। ऐसी स्थिति में, अब फिलिपाईन्स ने भारत से किया हुआ यह आवाहन ग़ौरतलब साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.