पेट्रोल डीजल के दाम के बारे में व्यापक धारणा स्वीकारेंगे – पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली: लगातार १५ दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं और इस बढ़ने वाली कीमतों के विरोध में देशभर से संतप्त प्रतिक्रिया आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ईंधन के दामों के बारे में केंद्र सरकार द्वारा व्यापक धारणा स्वीकारने की तैयारी में होने का दावा किया है। इन धारणाओं की जानकारी पेट्रोलियम मंत्री ने उजागर नहीं की है। इसके लिए अनेक बातें ध्यान में ली जा रही है और पेट्रोल और डीजल के दाम जीएसटी के कक्षा में लाने का प्रस्ताव भी इस में है, ऐसी जानकारी धर्मेंद्र प्रधान ने दी है।

पेट्रोल, डीजल, दाम, व्यापक धारणा, धर्मेंद्र प्रधान, स्वीकारेंगे, भारत, अमरिकाईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी यह देश के सामने बहुत बड़ी समस्या बनी है और इस कीमतों की बढ़ोत्तरी पर जनता से संतप्त प्रतिक्रिया आ रही है। लगातार १५ दिन हो रहे इस कीमत की बढ़ोतरी से लोगों को तकलीफ सहने का दावा किया जा रहा है। देश में पेट्रोल एवं डीजल के दामों में उच्चतम स्तर पर किया है और इस प्रश्न पर सरकार को निशाना बना जा रहा है। इस बारे में बोलते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कीमत के बढ़ोतरी के ३ प्रमुख कारण होने की बात स्पष्ट की है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम और डॉलर की तुलना में रुपए की हुई गिरावट, इसके साथ ईंधन पर जारी होनेवाले करो कि भी समस्या होने की बात प्रधान ने मानी की है।

इन सारी समस्याओं को ध्यान में लेकर सरकार पेट्रोल एवं डीजल के दामों के बारे में दीर्घकालीन व्यापक धारणा तैयार करेंगे, ऐसी जानकारी दी है। इसके लिए थोड़ा समय लगेगा ऐसा भी प्रधान ने आगे कहा है। इसके लिए अनेक बातें ध्यान में ली जाएगी। पेट्रोल एवं डीजल के दाम जीएसटी के कक्षा में लाने का प्रस्ताव भी इस में समावेश होने की जानकारी पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने दी है।

केंद्र एवं राज्य सरकार ने जारी किए करों की वजह से पेट्रोल एवं डीजल के दाम अधिक बढ़ रहे हैं, ऐसी आलोचना हो रही है। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले ४ वर्षों में दाम कम हुए हैं, फिर भी भारत के ग्राहकों का फायदा नहीं मिल पाया है। एवं राज्य सरकार ने कर बढ़ाकर पेट्रोल एवं डीजल के पहले की कीमतें कायम रखे हैं। पर इंधन के कीमतो में बढ़त शुरू होने के बाद केंद्र सरकार ने अपने करों में कटौती नहीं की है, इस पर कई लोगों ने ध्यान केंद्रित किया है।

ईंधन के दाम बढ़ते समय यह कर कम करके जनता को दिलासा देने का निर्णय सरकार ले ऐसी अपेक्षा व्यक्त की जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने व्यापक धारणाओं द्वारा यह समस्या सुलझाने का प्रयत्न करने की गवाही दी है और जल्द ही केंद्र सरकार इस बारे में धारणा घोषित करेगी, ऐसा दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.