पैलेस्टिनी शरणार्थियों के लिए काम करने वाली राष्ट्रसंघ की संस्था बंद करनेवाली – अमरिका की योजना पर पैलेस्टाईन की आलोचना

रामल्ला: गाजापट्टी और वेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन के शरणार्थियों को सहायता प्रदान करनेवाली यूनाइटेड नेशंस एजेंसी फॉर पैलेस्टीनियन रिफ्यूजी यह संस्था बंद करने के लिए अमरिका ने गतिविधियां शुरू की है। पर अमरिका इस्राइल के मांग पर यह कार्रवाई कर रहा है और पैलेस्टाईन यह योजना सफल नहीं होने देगा, ऐसी आलोचना पैलेस्टाईन के सरकार ने की है।

अमरिका के एक मैगजीन ने कुछ दिनों पहले यह जानकारी प्रसिद्ध की है। इसमें अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के वरिष्ठ सलाहकार एवं जमाई जारेड कश्नर के जनवरी महीने के ईमेल का उल्लेख किया था। जिसमें पैलेस्टीनी शरणार्थियों के लिए सहायता के तौर पर काम करनेवाली यूनाइटेड नेशंस एजेंसी फॉर पैलेस्टीनियन रिफ्यूजी यह शरणार्थियों के लिए निर्माण हुई संघटना बंद करने के लिए गतिविधियां शुरू है, यह दर्ज है। कश्नर तथा व्हाइट हाउस के कई अधिकारियों ने वैसी योजना बनाने का दावा अमरिकी मैगजीन ने किया है।

पैलेस्टिनी शरणार्थियों, काम, राष्ट्रसंघ, संस्था बंद, अमरिका, योजना, पैलेस्टाईन, आलोचनाइसके लिए कश्नर ने जनवरी महीने में राष्ट्रसंघ के शरणार्थियों के संघटना पर किए आरोपों का उल्लेख इस मैगजीन ने किया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ की शरणार्थियों के लिए संघटना बंद करने के लिए ईमानदार और सच्चे प्रयत्न करने की आवश्यकता है, ऐसा कश्नर ने ईमेल में कहा है। यह संघटना भ्रष्ट, अकार्यक्षम और शांति के प्रयत्नों में बाधा लाने वाली होने का आरोप करके, संयुक्त राष्ट्रसंघ की शरणार्थियों की संस्था बंद करने की मांग इस ईमेल में करने का दावा अमरिकी मैगजीन में किया है।

इसके लिए कश्नर ने जॉर्डन से चर्चा करने की बात अमरिकी मैगजीन में प्रसिद्ध की गई है। इससे पैलेस्टाईन भी संयुक्त राष्ट्रसंघ के अमरिका के राजदूत हैले ने राष्ट्रसंघ की प्रणालियों के बारे में संघटना एक तरफा एवं इस्राइल विरोधी निर्णय लेने का आरोप किया था। तथा अमरिका इस संघटना को सर्वाधिक वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है और अमरिका के इस बात की तरफ यह संगठन ध्यान न देने की शिकायत भी अमरिका ने की थी।

अमरिकी मैगजीन ने प्रसिद्ध किए इस जानकारी पर आक्षेप लेते हुए वेस्ट बैंक ने पैलेस्टाईन कि सरकार ने अमरिका पर आलोचना की है। अमरिका सच्चाई को नजरअंदाज करके इस्राइल की मांग पूर्ण कर रहा है, पर पैलेस्टाईन के लिए काम करने वाले इन प्रयत्नों को बंद करने की अमरिका की योजना सफल नहीं होने देंगे, ऐसी घोषणा पैलेस्टाईन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास इनके सलाहकार नाबिल शाथ ने की है।

साथ ही कश्नर ने तैयार किए शांति चर्चा का प्रस्ताव मंजूर ना होने की बात अब्बास ने घोषित की है। इससे पहले भी अब्बास ने इस्राइल के साथ शांति चर्चा टालते हुए अमरिका की मध्यस्थी से इनकार किया था।

दौरान इस मैगजीन ने प्रसिद्ध कि इस खबर के बाद पैलेस्टीनी नेताओं ने अमरिका पर आलोचना की है। पर कश्नर तथा व्हाइट हाउस में मैगजीन के बारे में इस जानकारी को अब तक समर्थन अथवा इनकार नहीं मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.