पुलवामा का आतंकी हमला इम्रान खान ने ही करवाया – पाकिस्तान के मंत्री ने कबूल किया

इस्लामाबाद – पुलवामा में किए गए आतंकी हमले में ४० भारतीय सैनिकों को मार गिराया गया था, यह हमला यानी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार की बड़ी सफलता थी। ‘हमने भारत के घर में घुसकर हमला किया’, ऐसी स्पष्ट कबूली पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्तानी संसद में दी। इस वजह से पुलवामा में हुआ आतंकी हमला भारत ने ही करवाया है, ऐसे आरोप बेशरमी से करती रही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार की पोल खुल गई है और पाकिस्तान एक आतंकी देश होने की बात दुबारा स्पष्ट हुई है, यह बयान भारतीय माध्यम, विश्‍लेषक एवं पत्रकार खुलेआम कर रहे हैं।

आतंकी हमला

पाकिस्तान की विपक्षी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़’ (पीएमएल-एन) पार्टी के वरिष्ठ नेता अयाज़ सादिक ने बुधवार के दिन पाकिस्तानी संसद में कुछ अहम खुलासे किए थे। पाकिस्तान के कब्ज़े में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को भारत के हवाले करने का निर्णय पाकिस्तानी सेना और सरकार ने ड़र के कारण किया था, यह बयान सादिक ने किया। इसके साथ ही भारत हमला करेगा, इस ड़र से सेनाप्रमुख जनरल बाजवा के पैर कांप रहे थे और वे पसीना पसीना हो गए थे, यह बयान करके सादिक ने पूरे पाकिस्तान में खलबली मचाई। विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने का निर्णय नहीं किया तो रात ९ बजे भारत पाकिस्तान पर हमला करेगा, यह कहकर विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने विपक्षी नेताओं से अभिनंदन को रिहा करने के निर्णय का समर्थन करने की बिनती की थी, यह जानकारी भी सदिक ने अपने भाषण में साझा की थी। सादिक के बाद पाकिस्तान के रक्षामंत्री और ‘पीएमएल-एन’ के नेता ख्वाजा आसिफ ने भी संसद में सादिक ने किए दावे का समर्थन किया।

आतंकी हमला

भारतीय माध्यमों ने इस खबर को बड़ी अहमियत दी और इसके बाद पाकिस्तान की सरकार मुश्‍किलों में फंसी हुई दिख रही थी। ऐसे में अपनी सरकार का बचाव करने के लिए आगे आए पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्तान की संसद में काफी बड़ी बात कबूल कर दी। पुलवामा में हुआ आतंकी हमला इम्रान खान की सरकार की बड़ी वीरता थी। ‘हमने भारत के घर में घुसकर हमला किया और इस सफलता का श्रेय इम्रान खान की सरकार के साथ विपक्ष को भी जाता है’, ऐसी डींग फवाद चौधरी ने मारी। संसद सदस्यों ने काफी शोर के बाद उन्हें यह बयान करके बड़ी गलती करने का अहसास हुआ। इस पर स्थिति को संभालने के लिए फिर चौधरी ने पुलवामा की वारदात के बाद हुई हवाई मुठभेड़ में पाकिस्तान ने प्राप्त की कथित सफलता का दाखिला देने का भ्रम निर्माण करने की कोशिश की। लेकिन, उससे पहले स्पष्ट शब्दों में उन्होंने दिए कबुलनामे को भारतीय माध्यमों ने बड़े जोर से उठाया हैं और पाकिस्तान आतंकी देश है, यह आरोप बड़ी तीव्रता से करना शुरू किया है। अगले दिनों में ‘एफएटीएफ’ की बैठक में ‘ब्लैक लिस्ट’ होने के लिए तैयार रहें, यह संदेश भारतीय नागरिक सोशल मीडिया के ज़रिये पाकिस्तान को दे रहे हैं।

आतंकी गतिविधियों के पीछे रही पाकिस्तान की भूमिका पूरे विश्‍व को ज्ञात हुई है। इस पर पाकिस्तान कितना भी इन्कार करे फिर भी, सच्चाई छुपाई नहीं जा सकती। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आतंकी घोषित किए सबसे अधिक दहशतगर्दों को पाकिस्तान में ही आश्रय दिया जा रहा है। इस वजह से इसके आगे पाकिस्तान स्वयं को आतंकवाद का शिकार कहकर भ्रम निर्माण ना करे, ऐसी तीखी आलोचना भारतीय विदेश मंत्रालय ने की है। वही, भारत के पूर्व वायुसेनाप्रमुख बी.एस.धनोआ ने अभिनंदन की रिहाई करने की तैयारी भारतीय रक्षाबलों ने की थी। भारतीय वायुसेना, थलसेना एवं नौसेना पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए तैयार थे। सीमा के करीबी पाकिस्तानी सेना के ठिकाने तहस-नहस करने की तैयारी भारतीय वायुसेना ने की थी और इस बात का पूरा अहसास पाकिस्तान को भी था। इसी कारण अभिनंदन की रिहाई की गई, यह बयान धनोआ ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.